उत्तराखंड को बनाएंगे पर्यटन हब, स्थानीय लोगों के लिए पैदा होंगे रोजगार के अवसर: त्रिवेंद्र

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को यूएस कार्निवाल- 2020 के तहत 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन के अन्तर्गत हरिपुरा बौर जलाशय मे आयोजित 03 दिवसीय नेशनल क्याकिंग/क्नोयिंग प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आदर्श विद्यालय योजना के अन्तर्गत स्कूल बसों को फ्लेग ऑफ किया।

उन्होंने कहा कि राज्य को किस प्रकार से पर्यटन हब बनाया जा सके इसके लिए हम निरन्तर प्रयास कर रहे हैं। एक विशेष परीक्षण दल का गठन कर पर्यटन की सम्भावित जगहो को चिन्हित किया जा रहा है। उन्होने कहा की बौर जलाशय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। इस पर्यटन स्थल से स्थानीय लोगो को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, वही क्षेत्र का भी विकास होगा। उन्होने कहा बौर जलाशय में निरन्तर बढावा देने के लिए सरकार द्वारा पूरा सहयोग किया जायेगा।

खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र का स्वागत करते हुए बौर जलाशय को विकसित करने की मांग की। उन्होने कहा कि आज यह बौर जलाशय को 13 डिस्ट्रिक 13 डेस्टिनेशन के अन्तर्गत हरिपुरा बौर जलाशय को पर्यटन स्थल के रूप विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री जी का यह सार्थक प्रयास है।

उन्होने कहा यह पर्यटन स्थल पर्यटन के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होने कहा कि इस कार्य के लिए शासन प्रशासन का सकारात्मक सहयोग मिला। इसमें जो कमियां शेष है उन्हे जल्द पूर्ण कर लिया जायेगा।

प्रतियोगिता के फाईनल मे क्याकिंग प्रतियोगिता के 1000 मीटर पुरूष सिंगल मे मध्य प्रदेश के नरेन्द्र कठायत को गोल्ड, उत्तराखण्ड के सुभम को सिल्वर, विनोद कुमार को कांस्य पदक, क्याकिंग प्रतियोगिता के 1000 मीटर डबल्स मे उत्तराखण्ड के सुभम व रोहित को गोल्ड, मध्य प्रदेश के आकाश व अनुज को सिल्वर, दिल्ली के दीपक व विशाल को कांस्य पदक, क्नोयिंग प्रतियोगिता सिंगल मे यूपी के बादल कुमार को गोल्ड, विशाल कुमार को सिल्वर, मध्य प्रदेश के कुलदीप सिंह को कास्य, क्नोयिंग डबल्य मे यूपी के बादल व विक्रांत को गोल्ड, उत्तराखण्ड के विशाल व सूर्या को सिल्वर, पंजाब के करनैल सिंह व सोहन सिंह को कांस्य, क्नोयिंग प्रतियोगिता महिला सिंगल 1000 मीटर में उत्तराखण्ड की पूजा चौहान को गोल्ड, पंजाब की मानसी को सिल्वर, दिल्ली की आरती को कांस्य पदक, 1000 मीटर महिला डबल्स मे उत्तराखण्ड की पूजा व शैलू को गोल्ड, दिल्ली की कोमल बिष्ट व वैश्नवी को सिल्वर, पंजाब की मानसी व नवदीप को कांस्य पदक इसी प्रकार क्नोयिंग प्रतियोगिता महिला सिंगल मे पंजाब की जसमीत कौर को गोल्ड, हिमांचल प्रदेश की सुखप्रीत कौर को सिल्वर तथा दिल्ली की अंजलि को कांस्य पदक देकर मा0 मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। इसके साथ ही 200 मीटर, 500 मीटर की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जिसमे 08 राज्यो की टीमो ने प्रतिभाग किया जिसमे 45 लडके व 15 लडकियों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम मे मेयर रामपाल सिंह, विधायक राजकुमार ठुकराल, बलराज पासी, सुरेश परिहार, अरूण पाण्डे, जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, कोच फिलिप मैथ्यू सहित आयुक्त राजीव रौतेला, जिलाधिकारी डा. नीरज खैरवाल, सीडीओ मयूर दीक्षित, एसएसपी बरिन्दरजीत सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Youtube  http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost