चारधाम यात्रा | केदारनाथ धाम में बदल गई व्यवस्था, अब ऐसे कर पाएंगे केदार बाबा के दर्शन

  1. Home
  2. Char Dham Yatra

चारधाम यात्रा | केदारनाथ धाम में बदल गई व्यवस्था, अब ऐसे कर पाएंगे केदार बाबा के दर्शन

Kedarnath

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज़ हो चुका है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल चुके हैं और 6 मई को केदारनाथ और 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट भी श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे।


 

रुद्रप्रयाग (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज़ हो चुका है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल चुके हैं और 6 मई को केदारनाथ और 8 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट भी श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे।

चारधाम यात्रा कोरोना के कहर के चलते दो साल बाद शुरु हो रही है, ऐसे में श्रद्धालों में यात्रा को लेकर जबरदस्त उत्साह है और अधिकतर बुकिंग फुल हो चुकी है। केदारनाथ धाम में लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं ऐसे में इस बार श्रद्धालों को दर्शन के लिए लाईन में न खड़ा होना पड़े इसके लिए टोकन व्यवस्था शुरु की गई है। टोकन नंबर को प्रदर्शित करने के लिए मंदिर परिसर में कई स्क्रीन लगाई जा रही हैं। टोकन नंबर के आधार पर ही श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर पाएंगे।

जानकारी के अनुसार यात्रियों को एमआई-26 हेलीपैड पर ही टोकन दिए जाएंगे। इसके लिए पुलिस, होमगार्ड और डीडीआरएफ के जवान तैनात रहेंगे। प्रत्येक कूपन का अलग कोड नंबर होगा। यात्रियों की संख्या के हिसाब से टोकन का वितरण होगा।