उत्तराखंड | 24 घंटे में 62 हेक्टेयर जंगल राख, मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर

उत्तराखंड में जंगल धधक रहे है। पिछले 24 घंटों के दौरान 39 जगह आग लगने से 62 हेक्टेयर इलाका राख हुआ है और 93 हजार रुपये तक का नुकसान हुआ है।  गर्मियां अभी ठीक से शुरू भी नही हुई है, ऐसे में जंगलों में आग लगने की घटनाएं होने से वन अधिकारी चिंतित हैं। उत्तराखंड और बांधवगढ़ के वन अधिकारियों के मुताबिक, चिंता की बात यह है कि ज्यादातर मामलों में जंगलों में आग लगने की वजह प्राकृतिक नहीं, बल्कि इंसानी गतिविधियां हैं।

 
उत्तराखंड | 24 घंटे में 62 हेक्टेयर जंगल राख, मौसम विभाग ने दी राहत भरी खबर

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में जंगल धधक रहे है। पिछले 24 घंटों के दौरान 39 जगह आग लगने से 62 हेक्टेयर इलाका राख हुआ है और 93 हजार रुपये तक का नुकसान हुआ है।  गर्मियां अभी ठीक से शुरू भी नही हुई है, ऐसे में जंगलों में आग लगने की घटनाएं होने से वन अधिकारी चिंतित हैं।

उत्तराखंड और बांधवगढ़ के वन अधिकारियों के मुताबिक, चिंता की बात यह है कि ज्यादातर मामलों में जंगलों में आग लगने की वजह प्राकृतिक नहीं, बल्कि इंसानी गतिविधियां हैं।

अब तक राज्य में कुल 1263 हेक्टेयर जंगल साफ हो चुके हैं। जंगल की आग पर नियंत्रण पाने की कोशिश में अब भारतीय वन सर्वेक्षण ने मौसम का अपडेट भी जारी करना शुरू कर दिया है। इसी के तहत जारी अनुमान के मुताबिक चार अप्रैल को उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है। पांच अप्रैल को राज्य के अधिकतर जिलों में बारिश हो सकती है और इसके बाद पूरे राज्य में हल्की बारिश की संभावना है।

वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहना है कि जंगल की आग को लेकर वन विभाग सचेत है। मौसम बदलाव के कारण और बारिश न होने से अधिकांश मामले सामने आ रहे हैं। लोगों से भी अपील की जा रही है कि ऐसे काम न करें जिससे जंगल में आग लग।  

From around the web