धामी सरकार ने इनको दिया बड़ा तोहफा, बढ़ा दिया मानदेय

  1. Home
  2. Dehradun

धामी सरकार ने इनको दिया बड़ा तोहफा, बढ़ा दिया मानदेय

Dhami

उत्तराखंड से एक बड़ी खबर मिली है। धामी सरकार ने शिक्षा मित्रों को बड़ा तोहफा दिया है।


 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड से एक बड़ी खबर मिली है। धामी सरकार ने शिक्षा मित्रों को बड़ा तोहफा दिया है।

राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में नियत मानदेय पर कार्यरत शिक्षा मित्रों के मासिक मानदेय में पांच हजार रुपये की वृद्धि की गई है। अब उन्हें 20 हजार रुपये मानदेय मिलेगा। बता दें कि शिक्षा मित्र लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे। शिक्षा मित्रों को 15 हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जा रहा था लेकिन अब उनके मानदेय में बढ़ोतरी की गई है।

प्रारंभिक शिक्षा अपर सचिव दीप्ति सिंह ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में नियत मानदेय पर कार्यरत शिक्षा मित्रों को 15 हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जा रहा था। शिक्षा मित्र लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में 18 दिसंबर, 2021 को शासन को पत्र भेजा था। इसमें मानदेय को बढ़ाने की पैरवी की गई थी।

अपर सचिव ने बताया कि शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ाने के प्रस्ताव पर राज्यपाल की स्वीकृति मिलने के बाद आदेश जारी किया गया है। इससे करीब साढ़े सात सौ शिक्षा मित्रों को लाभ होगा। शिक्षा मित्रों की बड़ी संख्या को डीएलएड और टीईटी उत्तीर्ण होने के बाद प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर समायोजित किया जा चुका है। शेष रह गए शिक्षा मित्रों को रिक्त पदों पर समायोजित करने में वरीयता देने का भरोसा सरकार दे चुकी है।