मिस मेरठ रह चुकी हैं उत्तराखंड के CM तीरथ सिंह रावत की पत्नी, अब हैं प्रोफ़ेसर

तीरथ सिंह रावत ने बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली। तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही बीजेपी ने सबको चौंका दिया। जितनी खुशी उत्तराखंड में उनके सीएम बनने की मनाई जा रही है, उतनी ही खुशी पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी मनाई जा रही है।
 
मिस मेरठ रह चुकी हैं उत्तराखंड के CM तीरथ सिंह रावत की पत्नी, अब हैं प्रोफ़ेसर
देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) तीरथ सिंह रावत ने बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रुप में शपथ ली। तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही बीजेपी ने सबको चौंका दिया। जितनी खुशी उत्तराखंड में उनके सीएम बनने की मनाई जा रही है, उतनी ही खुशी पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी मनाई जा रही है।

दरअसल तीरथ सिंह रावत का यूपी से गहरा रिश्ता है ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि उनकी पत्नी डॉ रश्मि त्यागी मेरठ की रहने वाली है और जमाई के मुख्यमंत्री बनने पर ससुराल में खुशी का माहौल है।

रश्मि भी कॉलेज के समय से ही राजनीति में काफी सक्रिय रही हैं। वो चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ चुकी हैं। इतना ही नहीं वो वह मिस मेरठ भी रह चुकी हैं।

रश्मि मेरठ के खरखौदा में पली बड़ी हुई हैं। उन्होंने अपनी 10वीं तक की पढ़ाई गढ़मुक्तेश्वर से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने आरजी पीजी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया और फिर उन्होंने साइकोलॉजी से सीसीएसयू कैंपस से एमफिल और पीएचडी की। इसी दौरान रश्मि मिस आरजी और मिस मेरठ भी रहींय़ उन्हें शुरूआत से ही राजनीति में इंटरेस्ट रहा और उन्होंने खुद 1994 में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा था।

रश्मि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ी थीं और तीरथ सिंह रावत भी परिषद से जुडे हुए थे। तीरथ हमेशा मेरठ आते रहते थे। इसी दौरान उन दोनों की मुलाकात हुई और 1998 में दोनों की शादी हो गई। रश्मि के दो भाई हैं रविंद्र त्यागी और विकास त्यागी। 

वहीं तीरथ सिंह की सास सुषमा त्यागी का कहना है कि बीजेपी ने उन पर विश्वास जताया, ये बहुत बड़ी बात है। मेरी तरफ से और पूरे मेरठ की तरफ से उनको बहुत-बहुत शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि उनका सीएम बनना मेरे और बेटी के लिए गर्व की बात है। रश्मि और तीरथ की एक बेटी है और रश्मि फिलहाल देहरादून के डीएवी पीजी कॉलेज में साइकोलॉजी की प्रोफेसर हैं।

From around the web