इन 12 राज्यों से उत्तराखंड आने वालों को साथ लानी होगी कोविड निगेटिव रिपोर्ट

उत्तराखंड में एक अप्रैल से दिल्ली सहित 12 राज्यों से आने वालों लोगों को 72 घंटे की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी साथ रखनी होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है।
 
इन 12 राज्यों से उत्तराखंड आने वालों को साथ लानी होगी कोविड निगेटिव रिपोर्ट

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में एक अप्रैल से दिल्ली सहित 12 राज्यों से आने वालों लोगों को 72 घंटे की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट भी साथ रखनी होगी। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने इसे अनिवार्य कर दिया है। साथ ही हरिद्वार में आयोजित महाकुंभ के लिए 72 घंटे की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता लागू है।

इन राज्यों से आने वालों को लानी होगी रिपोर्ट- महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान। 

आदेश में दिल्ली समेत 12 राज्यों से आने वालों के साथ ही प्रदेश के लोगों को भी सामाजिक दूरी, मास्क पहनने और हाथों को साफ रखने के नियम का पालन करने की हिदायत दी गई है। साफ कर दिया गया कि जिला प्रशासन की ओर से रैंडम परीक्षण और टेस्टिंग रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और सीमा की चौकियों पर की जाएगी। किसी के पॉजिटिव पाए जाने पर अब तक के जारी आदेशों के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसके तहत उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराना और क्वारंटीन करना तक शामिल है।

अधिकारियों के मुताबिक आदेश में संबंधित जिला प्रशासन को रैंडम चैकिंग और टेस्टिंग के लिए कहा गया है। अगर किसी के पास रिपोर्ट नहीं है तो प्रशासन एंटीजन से लेकर आरटीपीसीआर परीक्षण करा सकता है और पॉजिटिव आने पर संगत नियमों के तहत कार्यवाही की जा सकती है।

मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा- शुरूआत में प्रदेश सरकार की ओर से अधिक सख्ती नहीं बरती जा रही है। बाद में अगर मामले बढ़ते हैं तो रिपोर्ट न लाने वालों को वापस किया जाएगा। अभी स्थिति पर निगाह रखी जा रही है। 

From around the web