उत्तराखंड | तीरथ मंत्रीमंडल में शामिल है त्रिवेंद्र सरकार के ये 7 मंत्री, फिर मिलेंगे ये विभाग ?

तीरथ सिंह रावत के मुख्यमंत्री बनने के बाद मंत्रीमंडल का भी विस्तार हो चुका है। 8 कैबिनेट और 3 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट का गठन भी हो चुका है। बीते शुक्रवार को 8 कैबिनेट मंत्री और 3 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली। तीरश सरकार में 7 मंत्री पिछली त्रिवेंद्र सरकार में भी मंत्री थे जबकि 4 नए विधायकों को मंत्री बनाया गया है।
 
उत्तराखंड | तीरथ मंत्रीमंडल में शामिल है त्रिवेंद्र सरकार के ये 7 मंत्री, फिर मिलेंगे ये विभाग ?

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) तीरथ सिंह रावत के मुख्यमंत्री बनने के बाद मंत्रीमंडल का भी विस्तार हो चुका है। 8 कैबिनेट और 3 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार की शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट का गठन भी हो चुका है। बीते शुक्रवार को 8 कैबिनेट मंत्री और 3 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली। तीरश सरकार में 7 मंत्री पिछली त्रिवेंद्र सरकार में भी मंत्री थे जबकि 4 नए विधायकों को मंत्री बनाया गया है।

कैबिनेट के विस्तार के बाद कैबिनेट की पहली बैठक भी हो चुकी है। लेकिन अब तक मंत्रियों के विभागों को बंटवारा नहीं हो पाया है। ऐसे में चर्चा का बाजार गर्म है कि किस मंत्री को कौन सा विभाग मिलेगा।माना जा रहा है कि मंगलवार को मंत्रियों को उनके विभाग दए जा सकते है। ऐसे में प्रदेश में चर्चा का बाजार गर्म है।

तीरथ सरकार के 7 मंत्री पिछली सरकार में भी कैबिनेट में शामिल रहे है। इनके नाम है – अरविंद पाण्डेय, सतपाल महाराज, धन सिंह रावत, हरक सिंह रावत, यशपाल आर्य, रेखा आर्य, सुबोध उनियाल। चलिए देखते है कि त्रिवेंद्र सरकार में इन मंत्रियों के पास कौन-कौन से विभाग थे।

  1. सतपाल महाराज- सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण, लघु सिंचाई, वर्षा जल संग्रहण, जलागम प्रबंधन, भारत-नेपाल उत्तराखंड नदी परियोजनाए, पर्यटन, तीर्थाटन एवं धार्मिक मेले, संस्कृति।
  2. हरक सिंह रावत- वन एवं वन्य जीव, पर्यावरण एवं ठोस अपशिष्ट निवारण, श्रम, सेवायोजन, प्रशिक्षण, आयुष, आयुष शिक्षा।
  3. यशपाल आर्य – परिवहन, समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, छात्र कल्याण, ग्रामीण तालाब विकास, सीमान्त क्षेत्र विकास, परिक्षेत्र विकास एवं प्रबंधन, पिछड़ा क्षेत्र विकास।
  4. अरविंद पाण्डेय – विद्यालयी शिक्षा, प्रोढ़ शिक्षा, संस्कृत शिक्षा, खेल, युवा कल्याण, पंचायती राज।
  5. सुबोध उनियाल – कृषि, कृषि विपणन, कृषि प्रसंस्करण, कृषि शिक्षा, उद्यान एवं फलोद्योग, रेशम विकास।
  6. रेखा आर्य – महिला कल्याण एवं बाल विकास, पशुपालन, भेड़ एवं बकरी पालन, चारा एवं चारागाह विकास, मत्स्य विकास।
  7. धन सिंह रावत – सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास, प्रोटोकॉल।

अब सवाल ये है कि तीरथ कैबिनेट में शामिल हुए इन 7 मंत्रियों को क्या एक बार फिर यही विभाग दिए जाएंगे ? 4 नए विधायकों को भी मंत्री पद दिया गया है जिनके नाम है- बंशीधर भगत, बिशन सिंह चुफाल, गणेश जोशी, यतीश्वरानंद। दूसरा सवाल ये है कि क्या इन चार नए मंत्रियों को अहम पद मिलेगा ? बहरहाल चर्चा में कई सवाल और कई अटकलें भी लगाई जा रही है, लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत विभागो का बंटवारा कैसे करते है।

From around the web