उत्तराखंड | 60 लाख रुपए गबन करने के आरोप में वरिष्ठ सहायक गिरफ्तार

राजधानी देहरादून में से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर के वरिष्ठ सहायक पर 60 लाख रुपये से ज्यादा का गबन का आरोप है। विभागीय जांच के बाद आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। इसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

 

 
off

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) राजधानी देहरादून में से एक बड़ी खबर सामने आई है। यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर के वरिष्ठ सहायक पर 60 लाख रुपये से ज्यादा का गबन का आरोप है। विभागीय जांच के बाद आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। इसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

 

मंगलवार को थाना रायपुर में डॉ. आनंद शुक्ला चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर द्वारा एक लिखित तहरीर दी गयी थी, जिसके मुताबिक विभागीय जांच पत्रावली के अनुसार सीएचसी रायपुर में नियुक्त वरिष्ठ सहायक राकेश कुमार गुप्ता द्वारा सीएचससी रायपुर के यूजर चार्जेस के 60 लाख 50 हजार रुपये का गबन किया गया है । तहरीर के आधार पर बुधवार को पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

बताया जा रहा है कि आरोपी ने वर्ष 2012 से 2018 तक अस्पताल के यूजर चार्जेज को सरकारी खाते में जमा न कराकर अपने खर्च में ले लिया।  और उक्त बैंक खाते पर आरोपी द्वारा एक फर्जी पासबुक बनाई गई, जिसमें आरोपी द्वारा 22 लाख रुपए की फर्जी ट्रांजैक्शन भी दिखाई गयी थी.साथ ही फर्जी ट्रेजरी बैंक चालान बनाकर विभाग के अधिकारियों को गुमराह कर कुल सरकारी धन का गबन कर लिया गया।

जानकारी के मुताबिक, आरोपी राकेश ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर में नियुक्ति के दौरान उसके द्वारा हॉस्पिटल में जमा होने वाला समस्त सरकारी धन का आय व्यय का हिसाब किताब रखा जाता था. उसके द्वारा लालच में आकर उक्त सरकारी धन को बैंक खाते में जमा ना करा कर अपने निजी एवं पारिवारिक खर्चों में खर्च कर दिया. तथा गबन को छुपाने के लिए धोखाधड़ी से पंजाब नेशनल बैंक की फर्जी पासबुक बनाकर कंप्यूटर के माध्यम से उस में फर्जी ट्रांजिशन दिखाकर तथा बैंक ट्रेजरी चालान के फर्जी चालान रसीद बनाकर विभाग को गुमराह किया गया अब आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

From around the web