आ गई है कोरोना की चौथी लहर ! ये वेरिएंट मचा रहा है कहर, पिछले 24 घंटे में मिले है इतने केस

  1. Home
  2. Country

आ गई है कोरोना की चौथी लहर ! ये वेरिएंट मचा रहा है कहर, पिछले 24 घंटे में मिले है इतने केस

corona

देश के कई राज्‍यों में कोरोना की चौथी लहर आने के पुख्‍ता संकेत मिले हैं। भारत की राजधानी दिल्‍ली एनसीआर नोएडा गाजियाबाद गुड़गांव आदि शहरों में बड़ी संख्‍या में बच्‍चे कोरोना संक्रमित हो गए हैं। ओमिक्रॉन BA.2 और XE वैरिएंट कहर मचा रहा है।




नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट)  
एक बार फिर से देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है। भारत की राजधानी दिल्‍ली एनसीआर नोएडा गाजियाबाद गुड़गांव आदि शहरों में बड़ी संख्‍या में बच्‍चे कोरोना संक्रमित हो गए हैं। ओमिक्रॉन BA.2 और XE वैरिएंट कहर मचा रहा है।

स्वस्थ्य मंत्रालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 2183 नए मामले सामने आए हैं और 214 लोगों की मौत हुई है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 1985 मरीज ठीक भी हुए हैं।

वहीं दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 517 नये मामले आए और संक्रमण की दर 4.21 प्रतिशत दर्ज की गई। कहा जा रहा है कि देश में कोविड की चौथी लहर आ गई है। यहां होम आइसोलेशन के मामलों में लगभग 48% की वृद्धि एक दिन में दर्ज की गई है।

इस बीच केंद्र सरकार ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि बेहद चिंताजनक रूप से दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले बढ़ रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश की राजधानी में सकारात्मकता दर 4 अप्रैल से एक प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई है जब यह 1.34 प्रतिशत थी। दिल्ली में कोविड की चौथी लहर आने की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन आम तौर पर लोगों को डर है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के मामले बढ़ते ही दूसरे राज्‍यों में कोरोना संक्रमण में तेजी आ जाएगी।

आपको बता दें कि आइआइटी कानपुर के विशेषज्ञों ने पहले ही देश में मई अंत तक, कोरोना की चौथी लहर आने का अनुमान जताया है। यह अगस्‍त तक पीक पर आ सकती है। हालांकि, इस बार राहत की बात यह है कि दूसरी और तीसरी लहर की तरह अबकी बार कोरोना वायरस का वैरिएंट ज्‍यादा डरावना घटनाक्रम लेकर नहीं आया है। XE और BA.2 वैरिएंट की पुष्टि होने के बाद यह कहा गया है कि वायरस का यह प्रारूप ज्‍यादा संक्रामक है। यह 10 से 70 गुणा अधिक तेजी से फैलता है।

पिछले एक सप्ताह में कोरोना के बढ़ते मामले पर नजर रख रहे वैज्ञानिकों और एक्‍सपर्ट ने बताया है कि कोरोनो वायरस स्थिति से निपटने के लिए अभी बहुत डरावना स्थिति नहीं है। दैनिक मामलों में उछाल के लिए कोरोना सुरक्षा एहतियात हटाए जाने को जिम्‍मेवार बताया गया है। विशेषज्ञों ने कहा कि मास्‍क हटाने के प्रति पहले ही सरकारों को आगाह किया गया था। कोविड से सुरक्षा संबंधी सभी पर्याप्‍त उपाय किए जा रहे हैं।