आज से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे बैंक, जानिए क्या है वजह

सोमवार और मंगलवार को सरकारी बैंकों के लाखों कर्मचारी दो दिनों की हड़ताल पर रहेंगे। दो सार्वजनिक बैंकों के निजीकरण के विरोध और कई अन्य मांगों को लेकर बैंक कर्मी हड़ताल पर जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस हड़ताल में ग्रामीण बैंक भी शामिल होंगे।
 
आज से दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे बैंक, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) सोमवार और मंगलवार को सरकारी बैंकों के लाखों कर्मचारी दो दिनों की हड़ताल पर रहेंगे। दो सार्वजनिक बैंकों के निजीकरण के विरोध और कई अन्य मांगों को लेकर बैंक कर्मी हड़ताल पर जा रहे हैं। आपको बता दें कि इस हड़ताल में ग्रामीण बैंक भी शामिल होंगे।

बता दें कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के 10 लाख कर्मचारी केंद्र सरकार की नीतियों के ख‍िलाफ पिछले महीने से ही प्रदर्शन कर रहे हैं और अब 15 एवं 16 मार्च को दो दिन की हड़ताल का ऐलान किया गया है। दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में IDBI बैंक के अलावा दो और सरकारी बैंकों के निजीकरण का ऐलान किया था। इसी के विरोध में ये हड़ताल का ऐलान हुआ है।

हड़ताल की वजह से शाखाओं में जमा, निकासी, चेक क्लियरेंस, लोन मंजूरी जैसे सभी काम बंद रहेंगे। हालांकि एटीएम सेवाएं जारी रहेंगी। वहीं हड़ताल के दौरान ऑनलाइन जैसे दूसरे ट्रांजैक्शन के विकल्प ग्राहकों के सामने उपलब्ध होंगे। वग्राहक 15 और 16 मार्च को ब्रांच जाने के बजाय यूपीआई पेमेंट सर्विसेज के जरिये भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। घर बैठे नेट बैंकिंग सेवाओं का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और इंडसइंड बैंक जैसे अन्य निजी बैंकों के कामकाज पर कोई असर नहीं होगा।

From around the web