बड़ा फैसला | एक अप्रैल से इन लोगों को भी लगेगा कोरोना का टीका, पूरी जानकारी यहां

एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा- देश में टीका की भरपूर मात्रा उपलब्ध है। कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।
 
बड़ा फैसला | एक अप्रैल से इन लोगों को भी लगेगा कोरोना का टीका, पूरी जानकारी यहां
नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच राहत की खबर है। एक अप्रैल से 45 साल से ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुए कहा- देश में टीका की भरपूर मात्रा उपलब्ध है। कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।

आपको बता दें कि अब तक 45 से 60 साल के बीच सिर्फ गंभीर बीमारियों वाले लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही थी। वहीं देश में अब तक 4.72 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए जारी आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार शाम 7 बजे तक कुल 4,72,07,134 वैक्सीन डोज दी गई हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक, सोमवार को 3,34,367 लाभार्थी जो 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, 60 साल से ज्यादा उम्र के 13,07,614 लाभार्थियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई हैष वहीं, 40,976 हेल्थकेयर और 72,153 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज दी गई, जबकि 44,728 हेल्थकेयर और 1,65,797 फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई हैष

भारत में टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से हुई थी। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों यानी डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स और स्वास्थ्य से जुड़े लोगों को वैक्सीन दी गई थी। साथ ही फ़्रंटलाइन वर्कर्स यानी पुलिसकर्मियों, पैरामिलिट्री फ़ोर्सेज और सैन्यकर्मियों को भी टीका लगाया गया। 14 लाख लोगों को टीके की दूसरी डोज़ भी दी जा चुकी है। फिर 1 मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू हुआ। दूसरे चरण में अब आम लोगों को वैक्सीन लग रही है। सरकार का लक्ष्य जुलाई तक 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का है।

From around the web