कोरोना का कहर जारी, लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू, स्कूल बंद.. चिंता बढ़ा रही है ये बातें

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों चिंता विषय है। देश में लगभग ढाई महीने बाद एक दिन में 24 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। महराष्‍ट्र, पंजाब, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक में सबसे ज्‍यादा मामले सामने आ रहे है। राजधानी दिल्ली में भी नए मामलों में इजाफा हो रहा है।
 
कोरोना का कहर जारी, लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू, स्कूल बंद.. चिंता बढ़ा रही है ये बातें

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों चिंता विषय है। देश में लगभग ढाई महीने बाद एक दिन में 24 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। महराष्‍ट्र, पंजाब, केरल, गुजरात, तमिलनाडु और कर्नाटक में सबसे ज्‍यादा मामले सामने आ रहे है। राजधानी दिल्ली में भी नए मामलों में इजाफा हो रहा है।

इन सब बातों को देखकर एक सवाल यह है कि अगर हालात ऐसे ही रहे तो क्या फिर लॉकडाउन, स्कूल बंद, ऑफिस बंद, पब्लिक प्लेस बंद ऐसा होगा। इसकी झलक भी दिखनी शुरू हो गयी है। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते औरंगाबाद, नागपुर, परभणी और पुणे में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं, पंजाब में एक बार फिर स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों के दौरान 15 हजार से अधिक नए केस मिले है। औरंगाबाद में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वीकेंड पर पूरी तरह लॉकडाउन लगाया दिया गया है। नागपुर में 15 से 21 मार्च के बीच लाकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान निजी कार्यालय बंद रहेंगे जबकि सरकारी दफ्तरों में 25 प्रतिशत कर्मियों के साथ कामकाज होगा। जरूरी सामानों की आपूर्ति करने वाली दुकानें खुली रहेंगी। लॉकडाउन से पहले बाजारों में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

पंजाब में भी कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में एक बार फिर स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। 13 मार्च से ये आदेश लागू होगा। इस दौरान 12वीं कक्षा तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों बंद रहेंगे। लुधियाना, पटियाला, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब सहित आठ जिलों में नाइट कफ्र्यू लगाया गया है। यह कफ्र्यू रात 11 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा।

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना का कहर जारी है। पिछले 24 घंटे में 431 नए मामले आए हैं। इससे पहले एक दिन में 409 मामले मिले थे। शुक्रवार को दिल्ली में दक्षिण अफ्रीकी कोरोना वायरस के स्ट्रेन का संदिग्ध मरीज मिला। मरीज का लोकनायक अस्पताल में इलाज चल रहा है। केरल का रहने वाला 35 वर्षीय संदिग्ध मरीज बुधवार को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था। नए स्ट्रेन की जांच के लिए सैंपल दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) लैब भेजा गया है।

From around the web