काम की बात | आज से होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

 
आज से नया साल (New Year 2022) शुरू होने जा रहा है।  एक जनवरी से कई नियम बदल जाएंगे, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में-
 
Cash Pension

 नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) आज से नया साल (New Year 2022) शुरू होने जा रहा है।  एक जनवरी से कई नियम बदल जाएंगे, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। आइए जानते हैं इनके बारे में-

ATM से पैसे निकालना होगा महंगा-

एक जनवरी से ग्राहकों को मुफ्त एटीएम ट्रांजैक्शन की सीमा पार करने पर अधिक भुगतान देना होगा। आरबीआई ने बैंकों को ज्यादा इंटरचेंज फीस और लागत बढ़ने के कारण होने वाले नुकसान में थोड़ी राहत देने के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी। फिलहाल ग्राहकों के लिए बैंक के एटीएम से कैश व नॉन-कौश ट्रांजैक्शन करने पर एक महीने में 5 वित्तीय ट्रांजैक्शन मुफ्त हैं। इसके बाद प्रत्येक वित्तीय ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये का चार्ज वसूला जाता है। अब नए साल से यह चार्ज बढ़तक 21 रुपये हो जाएगा।

बदलेंगे गैस सिलेंडर के दाम-

देश में तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दामों की समीक्षा करती हैं। सिलेंडर की कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं। हालांकि हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है, इसलिए इसके हिसाब से एलपीजी के दामों में अंतर होता है।

महंगी होंगी मारुति की कारें-

नए साल में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारों की कीमत में इजाफा होगा। दरअसल 2021 में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर के चलते कारों की सेल और उत्पादन पर गहरा असर हुआ था। इसके बाद सेमीकंडक्टर की दिक्कत के चलते कार बनाना और महंगा हो गया। साथ ही स्टील और एल्युमिनियम की कीमतें भी बढ़ी हैं, जिससे व्हीकल प्रोडक्शन की कॉस्ट में बढ़त हुई। मारुति ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की थी कि उनकी कारें जनवरी 2022 से महंगी हो जाएंगी।

कमर्शियल वाहनों के दाम बढ़ाएगी टाटा मोटर्स-

भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स  1 जनवरी 2022 से वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में 2.5 फीसदी की वृद्धि करेगी। टाटा मोटर्स ने कहा कि, 'स्टील, एल्युमीनियम और अन्य कीमती धातुओं जैसी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के अलावा अन्य कच्चे माल की उच्च लागत की वजह से वाणिज्यिक वाहन महंगे हो रहे हैं।'

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बदल रहा ये अहम नियम-

1 जनवरी 2022 से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के ग्राहकों को एक लिमिट से ज्यादा कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा।

आईपीपीबी के बेसिक सेविंग अकाउंट में हर महीने 4 नकद निकासी मुफ्त रहेगी। लेकिन इसके बाद निकासी शुल्क मूल्य का 0.50 फीसदी होगा। इसके लिए न्यूनतम 25 रुपये प्रति लेनदेन होगा।

बदलेगा डेबिट और क्रेडिट कार्ड का नियम-

डेबिट और क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए 1 जनवरी 2022 से बड़ा बदलाव हो रहा है। अब आपको ऑनलाइन खरीदारी में पेमेंट करते समय हर बार अपना 16 अंकों का कार्ड नंबर डालना होगा। यानी अब आप ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर सिर्फ एक क्लिक में खरीदारी नहीं कर पाएंगे। आपका कार्ड डेटा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सेव नहीं होगा। नियम का उद्देश्य भुगतान को सुरक्षित बनाना है।

ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर रेलवे कर रहा है बदलाव-

रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए भी अहम बदलाव हो रहा है। नए साल से यात्री बिना रिजर्वेशन के भी ट्रेनों में सफर कर पाएंगे। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने घोषणा की कि वह अनारक्षित टिकटों (Unreserved Tickets) के माध्यम से यात्रियों के लिए सामान्य डिब्बों में यात्रा फिर से शुरू करेगा। अगले महीने से नए साल से रेल यात्री 20 ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा कर पाएंगे।

 बैंक लॉकर्स को लेकर नियम में बदलाव-

आरबीआई ने बैंक लॉकर्स को लेकर नए नियम जारी किए हैं जो 1 जनवरी से लागू होंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 18 अगस्त, 2021 को जारी एक अधिसूचना में, चोरी के कारण या अपने कर्मचारियों द्वारा धोखाधड़ी के कारण लॉकर की सामग्री के नुकसान के लिए बैंक देयता को अस्वीकार नहीं कर सकता है. इन हालातों में बैंक को ग्राहक को लॉकर के सालाना किराये का 100 गुना राशि देना होगा. वहीं प्राकृतिक आपदाओं के कारण अगर लॉकर को नुकसान पहुंचता है तो बैंक इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

कपड़े और फुटवेयर पर GST में बदलाव-

1 जनवरी से कपड़े और फुटवेयर पर जीएसटी (GST) की दर को बढ़ाया जा रहा है. फुटवेयर और कपड़े पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा. केंद्र सरकार ने कपड़ा, रेडीमेड और फुटवेयर पर 7% GST बढ़ा दी है. इसके साथ ही ऑनलाइन के जरिए ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5 फीसदी GST देना होगा. ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म के जरिए ऑटो रिक्शा बुक करना अब महंगा हो जाएगा।

From around the web