Uttrakhandpost 12 banner 1
Utkarshexpress 1234 banner 2

कोरोना पर राज्यों को केंद्रीय गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन, 31 मई तक रहेगी लागू

गाइडलाइन में कहा गया है कि पिछले एक हफ्ते में 10 फीसदी या उससे ज्यादा पॉजिटिव रेट या अस्पतालों में 60 फीसदी तक बेड फुल होने वाले जिलों में लोकल कंटेनमेंट जोन चिन्हित कर जिले में निम्नलिखित चीजों पर पूरी प्रतिबंध लगाई जाएगी।
 
कोरोना पर राज्यों को केंद्रीय गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन, 31 मई तक रहेगी लागू

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) देशभर में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। इसमें राज्यों को तेजी से पैर पसारते कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए कुछ कदम उठाने को कहा गया है। उन जिलों पर खास निगरानी रखने को कहा गया है जहां पर कोरोना केस ज्यादा आ रहे हैं।

गाइडलाइन में कहा गया है कि पिछले एक हफ्ते में 10 फीसदी या उससे ज्यादा पॉजिटिव रेट या अस्पतालों में 60 फीसदी तक बेड फुल होने वाले जिलों में लोकल कंटेनमेंट जोन चिन्हित कर जिले में निम्नलिखित चीजों पर पूरी प्रतिबंध लगाई जाएगी–

लोकल प्रशासन को नाइट कर्फ्यू कड़ाई से लागू करवाने का आदेश दिया गया है।

सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, कल्चरल, धार्मिक समेत सभी तरह के भीड़ जुटाने वाले कार्यक्रमों पर पाबंदी लगे।

शादियों में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों के इक्कठा होने की ही छूट कड़ाई से लागू होगी।

शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, बार, रेस्टोरेंट, स्पा, स्विमिंग पूल सब बंद रहेंगे।

ऐसे इलाकों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर पाबंदी तो नहीं होगी लेकिन वे सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ चल सकेंगे। यहां इंटर स्टेट या इंट्रा स्टेट यातायात पर पाबंदी नहीं होगी, मतलब किसी के कहीं आने जाने पर रोक-टोक नहीं होगी।

कंटेनमेंट जोन में हेल्थकेयर, पुलिस, फायर, बैंक, बिजली, पानी, साफ सफाई आदि विभागों का काम जारी रहेगा।

ऑफिस (चाहे सरकारी या प्राइवेट) सबको 50 फीसदी स्टाफ बुलाने को ही कहा गया है, जिससे ऑफिस में सामाजिक दूरी का पालन करवाया जा सके।

अपनी ताजा गाइडलाइंस में भी मंत्रालय ने दोहराया है कि दो गज की दूरी और मास्क के नियम का सख्ती से पालन करना है। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा कंपनियों से वर्क फ्रॉम होम करवाने को कहा गया है।

From around the web