निशंक का इस्तीफा, तीरथ का नहीं लगा नंबर, उत्तराखंड से सिर्फ अजय भट्ट बनेंगे केंद्रीय मंत्री! 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट विस्तार से पहले लोक कल्याण मार्ग पर भाजपा सांसदों से मुलाकात की। पीएम से मिलने वाले सांसदों में उत्तराखंड से नैनीताल सांसद अजय भट्ट भी शामिल हैं। आपको बता दें कि आज शाम 6 बजे मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार होना है और नए मंत्री मोदी की टीम में शामिल होंगे।
 
Ajay Bhatt

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट विस्तार से पहले लोक कल्याण मार्ग पर भाजपा सांसदों से मुलाकात की। पीएम से मिलने वाले सांसदों में उत्तराखंड से नैनीताल सांसद अजय भट्ट भी शामिल हैं। आपको बता दें कि आज शाम 6 बजे मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार होना है और नए मंत्री मोदी की टीम में शामिल होंगे।

बैठक में उत्तराखंड से सिर्फ एक सांसद 

  • पीएम से मिलने वाले सांसदों में उत्तराखंड से सिर्फ एक नैनीताल सांसद अजय भट्ट भी शामिल हैं। मतलब अजय भट्ट का मंत्री बनना तय माना जा रहा है। इससे पहले खबर थी कि पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत भी मोदी की टीम में शामिल हो सकते हैं लेकिन खबर है कि वे इस मीटिंग में नहीं थे, मतलब तीरथ केंद्रीय मंत्री नहीं बनने जा रहे हैं। हालांकि कौन मंत्री बनेगा इस पर से पर्दा शाम 6 बजे ही उठेगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में शामिल होने वालों में उत्तराखंड के नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से सांसद अजय भट्ट, बीजेपी  महासचिव भूपेंद्र यादव, मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया, महाराष्ट्र से राज्यसभा के सदस्य नारायण राणे, असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, हरियाणा के सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल, दिल्ली से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी, कर्नाटक के उडुपी चिकमगलूर से सांसद शोभा करंदलाजे, महाराष्ट्र के बीड से सांसद प्रीतम मुंडे, महाराष्ट्र के भिवंडी से सांसद कपिल पाटिल, महाराष्ट्र के ही दिन्डोरी से सांसद भारती पवार, उत्तर प्रदेश के खीरी से सांसद अजय मिश्रा और पश्‍चिम बंगाल के बनगांव के सांसद शांतनु ठाकुर प्रमुख हैं।

निशंक समेत कई मंत्रियों की छुट्टी

  • वहीं इससे ठीक पहले शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन, केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा, श्रम मंत्री संतोष गंगवार समेत कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। शिक्षा राज्य मंत्री संजय धोत्रे, वन और पर्यावरण राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो, राव साहब दानवे, रतन लाल कटारिया, प्रताप सारंगी और देव श्री बैनर्जी ने भी केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है।

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री से मिलने वाले सभी नेता, शाम छह बजे राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में, मंत्री पद की शपथ लेंगे।

प्रधानमंत्री के रूप में मई 2019 में 57 मंत्रियों के साथ अपना दूसरा कार्यकाल आरंभ करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल व विस्तार करने वाले हैं।

मौजूदा मंत्रिपरिषद में कर्नाटक के राज्यपाल बनाए गए केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत सहित कुल 53 मंत्री हैं और नियमानुसार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में अधिकतम मंत्रियों की संख्या 81 हो सकती है।

From around the web