CBSE बोर्ड परीक्षा हो जाएगी रद्द ? सरकार और बोर्ड कर रहा ये तैयारी

कोरोना की दूसरी लहर के चलते देश में नए केस लगातार तेजी से बढ़ रहे है। एक बार फिर से सख्ती बढ़नी शुरू हो गयी है। अब ऐसे में मई 2021 में होने वाली CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चर्चा होनी शुरू हो गयी है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल परीक्षा के ऊपर ग्रहण लगता दिख रहा है। इस बीच स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक भी परीक्षा स्थगित करने की मांग कर चुके है। छात्रों के समर्थन में कई बड़ी-बड़ी हस्तियां भी ये मांग दोहरा चुकी है।
 
CBSE बोर्ड परीक्षा हो जाएगी रद्द ? सरकार और बोर्ड कर रहा ये तैयारी

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) कोरोना की दूसरी लहर के चलते देश में नए केस लगातार तेजी से बढ़ रहे है। एक बार फिर से सख्ती बढ़नी शुरू हो गयी है। अब ऐसे में मई 2021 में होने वाली CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चर्चा होनी शुरू हो गयी है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए फिलहाल परीक्षा के ऊपर ग्रहण लगता दिख रहा है। इस बीच स्टूडेंट्स और उनके अभिभावक भी परीक्षा स्थगित करने की मांग कर चुके है। छात्रों के समर्थन में कई बड़ी-बड़ी हस्तियां भी ये मांग दोहरा चुकी है।

अब इन सबके बीच भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाने पर विचार करना शुरू कर दिया है। दरअसल, तय योजना के मुताबिक बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू करनी होगी। इसमें अब सिर्फ 20 दिन बचे हैं। लेकिन कोरोना केस में  बढ़ोतरी होने से हालात बेकाबू होते जा रहे है। यही वजह है कि कई राज्यों ने अपने-अपने यहां बोर्ड परीक्षाएं टाल दी हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। वहीं, महाराष्ट्र में भी बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां आगे बढ़ा दी गई हैं।

सिर्फ नई तारीख पर चर्चा हो रही है। अभी (परीक्षा की घोषित तारीख में) तीन हफ्ते बचे हैं और ताजा गतिविधियों के मद्देनजर संभावित परिस्थितियों पर विचार हो रहा है। सीबीएसई कोरोना केस और कंटेनमेंट जोन में वृद्धि के मद्देनजर फैसला लेगी। शिक्षा मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक, परीक्षाओं की नई तिथियां तय करने की बात हो रही है, लेकिन अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, "सीबीएसई के अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है। मंत्रालय की हालात पर नजर है।" हालांकि, अधिकारी का कहना है कि फिलहाल परीक्षाएं रद्द करने या फिर ऑनलाइन लेने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, "सिर्फ नई तारीख पर चर्चा हो रही है। अभी तीन हफ्ते बचे हैं और ताजा गतिविधियों और संभावित परिस्थितियों पर चर्चा हो रही है।"

From around the web