विंग कमांडर अभिनंदन को मिला ‘वीर चक्र, पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था

 
वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को सोमवार को ‘वीर चक्र’ से नवाजा गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया। 
 
abhi

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को सोमवार को ‘वीर चक्र’ से नवाजा गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया।

विंग कमांडर अभिनंदन ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था। 27 फरवरी 2019 को भारतीय सीमा में हमला करने उद्देश्य से घुसे पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों को भारतीय वायुसेना ने चैलेंज किया था। बता दें कि विंग कमांडर के साथ कई वीर जवान जो देश के लिए शहीद हुए उनको भी सम्मानित किया गया।

इस दौरान भारतीय वायुसेना तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने अपने मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान का F-16 फाइटर एयरक्राफ्ट मार गिराया था। पाकिस्तानी फाइटर का पीछा करते हुए अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश कर गए था जहां उन्हें पाकिस्तानी सैनिकों ने पकड़ लिया था।

बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में विंग कमांडर अभिनंदन को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है। बताया गया है कि उनकी पदोन्नति बोर्ड के मानदंडों के अनुसार की गई है। वह इस साल अपना पद ग्रहण करेंगे। ग्रुप कैप्टन भारतीय सेना में एक कर्नल के बराबर होता है।

From around the web