PF खाताधारकों के लिए खुशखबरी, 1 घंटे में निकाल सकते हैं 1 लाख रुपये, जानिए कैसे

पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। अब PF खाताधारक अकाउंट से एक लाख रुपये तक का एडवांस निकाल सकते हैं। यह पैसा किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी के समय निकाला जा सकता है। इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए आपको खर्च दिखाना होगा।
 
Cash

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। अब PF खाताधारक अकाउंट से एक लाख रुपये तक का एडवांस निकाल सकते हैं। यह पैसा किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी के समय निकाला जा सकता है। इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए आपको खर्च दिखाना होगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 1 जून को इस बारे में सर्कुलर जारी किया। इसके मुताबिक पीएफ खाताधारक 1 लाख रुपये तक का मेडिकल एडवांस निकाल सकते हैं। कोरोनावायरस के अलावा अन्य बीमारियों में भी इमरजेंसी में अस्पताल में एडमिट करने पर PF से पैसा निकाला जा सकता है।

सर्कुलर के अनुसार कर्मचारी या उसके परिवार के किसी सदस्य को मेडिकल एडवांस की मांग के लिए एक लेटर जमा करना होगा। इसके साथ मरीज और हॉस्पिटल की जानकारी देना भी जरूरी है। इससे पहले भी मेडिकल इमरजेंसी के समय ईपीएफ से पैसा निकालने की सुविधा थी। लेकिन यह पैसा आपको मेडिकल बिल जमा करने के बाद मिलता था। मेडिकल एडवांस सर्विस उससे अलग है। इसमें आपको कोई भी बिल नहीं जमा करना है। आपको बस अप्लाई करना है और पैसा आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। बीमारी की पुष्टि होते ही कर्मचारी के परिवार वाले EPF के पैसे के लिए आवेदन कर सकते हैं और कुछ घंटे के अंदर ही उन्हें 1 लाख रुपये मिल जाएंगे।

कैसे निकाल सकते है पैसा ?

आप www.epfindia.gov.in वेबसाइट के होम पेज पर ऑनलाइन एडवांस क्लेम ले सकते हैं। इसके अलावा unifiedportalmem.epfindia.gov.in से भी एडवांस क्लेम किया जा सकता है।

सबसे पहले ऑनलाइन सेवाओं पर जाएं। क्लेम (फॉर्म -31,19,10 सी एवं 10 डी) भरें। अपने बैंक खाते के अंतिम 4 अंक दर्ज करें और सत्यापित करें। Proceed for Online Claim पर क्लिक करें। ड्रॉप डाउन से PF Advance को चुनें (Form 31)। पैसा क्यों निकाल रहे हैं उसका कारण सेलेक्ट करें। इसके बाद अपेक्षित राशि दर्ज करें और चेक की स्कैन कॉपी अपलोड करें और अपना पता दर्ज करें। Get Aadhaar OTP पर क्लिक करें और आधार लिंक्ड मोबाइल पर प्राप्त OTP लिखें। आपका क्लेम फाइल हो गया है।

From around the web