इस ब्लड ग्रुप के लोगों को कम खाना चाहिए चिकन-मटन, कैसे रहना है फिट,अपने ब्लड ग्रुप से जानें

हम सभी का एक निश्चित ब्लड ग्रुप होता है. इसी के आधार पर हम रक्त का आदान-प्रादान करते हैं. साथ ही ब्लड ग्रुप से भी शरीर के स्वास्थ्य की स्थिति का पता चलता है. अक्सर पौष्टिक आहार खाने के बावजूद लोगों की सेहत अच्छी नहीं रहती है. इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं

 
chikan

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ) हम सभी का एक निश्चित ब्लड ग्रुप होता है. इसी के आधार पर हम रक्त का आदान-प्रादान करते हैं. साथ ही ब्लड ग्रुप से भी शरीर के स्वास्थ्य की स्थिति का पता चलता है. अक्सर पौष्टिक आहार खाने के बावजूद लोगों की सेहत अच्छी नहीं रहती है. इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं

 एक्सपर्ट का कहना है कि इंसान अगर अपनी डाइट ब्लड ग्रुप के हिसाब से तय करे तो निश्चित ही उसकी सेहत को बड़े फायदे होंगे. ब्लड ग्रुप के आधार पर ली गई डाइट को शरीर तेजी से पचा पाता है.

 WebMD की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर ब्लड ग्रुप का अपना एक अलग स्‍वभाव और प्रकृति होती है। इसलिए हमारे खान-पान का ब्लड ग्रुप से सीधा कनेक्शन होता है। ब्‍लड ग्रुप चार प्रकार के होते हैं: ए, बी, एबी और ओ

आइए आपको बताते हैं कि कौन से ब्लड ग्रुप को किस तरह की डाइट लेनी चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए

 A ब्‍लड ग्रुप - A ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपनी डाइट में हरी सब्जियों के अलावा, टोफू, सी फूड और अलग-अलग प्रकार की दाल शामिल करनी चाहिए. ये लोग ऑलिव आयल, डेयरी प्रोडक्ट्स, मक्का और सी फूड के साथ एक अच्छा डाइट कॉम्बिनेशन बना सकते हैं.

एक्सपर्ट का कहना है कि A ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए उन्‍हें अपने खान-पान पर बहुत ज्‍यादा ध्‍यान रखना चाहिए. एक्सपर्ट ऐसे लोगों को मीट फ्री डाइट लेने की सलाह देते हैं. दरअसल शरीर मांस को आसानी से नहीं पचा पाता है, इसी वजह से इन लोगों को चिकन-मटन कम ही खाने की सलाह दी गई है

O ब्‍लड ग्रुप - O ब्लड ग्रुप वाले लोगों को हाई प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए. इसमें दाल, मीट, मछली, फल आदि जैसी कई चीजें शामिल हैं. अपनी... डाइट में अनाज और बीन्‍स के साथ ही फलियों की मात्रा को संतुलित रखें.

.

 B ब्‍लड ग्रुप- अगर ब्लड ग्रुप B है तो यह आपके लिए खुशखबरी हो सकती है दरअसल इस ब्‍लड ग्रुप वालों को ज्‍यादा परहेज नहीं करना पड़ता  B ब्‍लड ग्रुप के लोग हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, फिश, मटन और चिकन सब कुछ खा सकते हैं.

 ये लोग दूध और इससे बनी चीजें, अंडे आदि का भरपूर सेवन कर सकते हैं. बस एक बात का ध्‍यान रखें कि खानपान की इनकी आदतें संतुलित हों.

AB ब्लड ग्रुप -एबी ब्लड ग्रुप बहुत कम लोगों में पाया जाता है। जो चीजें ए और बी वालों को परहेज करने के लिए बताई जाती हैं, वही चीजें खाने में इन्‍हें भी सावधानी बरतनी चाहिए.ये लोग जब नॉनवेज खाते हैं तो वह इनके शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाता है क्योंकि इनके पेट में ऐसिड की मात्रा कम होती है। इसलिए इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को फल और सब्जियां ज्यादा खानी चाहिए। इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए अंडा भी फायदेमंद होता है।

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को फल व सब्जियां अधिक मात्रा में खाने चाहिए कुछ लोगों को बढ़ती उम्र के साथ हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी परेशानियां भी घेरने लगती हैं.

From around the web