हरिद्वार कुंभ | इस दिन होगा अगला शाही स्नान, सबसे पहले निरंजनी अखाड़े के संत लगाएंगे डुबकी

कुंभनगरी में आगामी 12, 14 और 27 अप्रैल को शाही स्नान होने हैं। ऐसे में 12 अप्रैल को होने वाले शाही जुलूस व स्नान को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। 12 अप्रैल को होने वाले शाही स्नान में सबसे पहले निरंजनी अखाड़े के संत स्नान करेंगे।
 
हरिद्वार कुंभ | इस दिन होगा अगला शाही स्नान, सबसे पहले निरंजनी अखाड़े के संत लगाएंगे डुबकी

हरिद्वार (उत्तराखंड पोस्ट) कुंभ सिर्फ एक मेला नहीं बल्कि यह आध्यात्मिक ज्ञान का तीर्थ और भक्तों की आस्था को एक सूत्र में बांधने का माध्यम भी है। 'हरी की नगरी' यानि हरिद्वार कुंभ के रंगों से पूरी तरह सराबोर है।

कुंभनगरी में आगामी 12, 14 और 27 अप्रैल को शाही स्नान होने हैं। ऐसे में 12 अप्रैल को होने वाले शाही जुलूस व स्नान को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। 12 अप्रैल को होने वाले शाही स्नान में सबसे पहले निरंजनी अखाड़े के संत स्नान करेंगे। इनके बाद जूना अखाड़ा, महानिर्वाणी अखाड़ा, बैरागी अखाड़ा, बड़ा उदासीन अखाड़ा और अंत में निर्मल अखाड़ा स्नान करेगा। शिवरात्रि पर हुए शाही स्नान में सबसे पहले जूना अखाड़ा ने स्नान किया था।

अगर आप हरिद्वार कुंभ में आ रहे हैं तो धार्मिक स्थलों में प्रवेश के दौरान मास्क का इस्तेमाल जरुर करें और साथ ही दो गज की दूरी बेहद जरूरी है। समय- समय पर अपने हाथों को सेनीटाइज भी जरुर करते रहें।

From around the web