हार्ट अटैक आने से पहले दिखते हैं ये लक्षण, वक्त रहते हो जाइए सचेत

हार्ट अटैक अचानक कभी भी आ सकता है। लेकिन कई महीने पहले या कई सप्ताह पहले शरीर में कुछ ऐसे बदलाव नजर आने लगते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम शरीर के इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं। और हमें अपनी जान गंवानी पड़ सकती है।
 
heart attack

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) हार्ट अटैक अचानक कभी भी आ सकता है। लेकिन कई महीने पहले या कई सप्ताह पहले शरीर में कुछ ऐसे बदलाव नजर आने लगते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम शरीर के इन संकेतों को अनदेखा कर देते हैं और हमें अपनी जान गंवानी पड़ सकती है।

जानिए हार्ट अटैक से जुड़े लक्षणों के बारे में क्योंकि इन्हें नजरअंदाज करना काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है-

असामान्य दिल की धड़कन-अगर आपकी हार्ट बीट कुछ सेकेंड से ज्यादा देर के लिए असामान्य हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिए। यह हार्ट अटैक का एक संकेत हो सकता है।

सीने में दर्द होना- कई बार सीने में होने वाले दर्द के लिए लोग एसिडिटी को जिम्मेदार मान लेते हैं.. सीने में बाईं तरफ दर्द होना भी हार्ट अटैक का शुरूआती संकेत हो सकता है। अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज हो रहा हो या फिर दिल का दौरा पड़ रहा है तो आपके सीने में दर्द, जकड़न सी महसूस होगी। ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कमजोरी-अगर आपको अधिक कमजोरी महसूस हो रही है और आपके हाथ-पैर भी धीरे-धीरे ठंडे पड़ते जा रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए

कंधों में दर्द होना-अगर आपके कंधों में खासकर बाएं कंधे में बिना किसी चोट के लगातार दर्द हो रहा है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।  आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

अधिक पसीना आना-अचानक बिना किसी कारण के बहुत ज्यादा पसीना आना दिल के दौरे का संकेत हो सकता है

लगातार उल्टी होना- बार-बार उल्टी और पेट में दर्द भी हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले लक्षणों में शामिल है. इस प्रकार के लक्षणों को गंभीरता से समझने का प्रयास करें और तुरंत डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

सांस लेने में दिक्कत-पूरी तरह से सांस लेने के बाद भी आपको सांस की कमी महसूस हो रही है या फिर सांस लेने में समस्या हो रही है तो यह हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है।

From around the web