टी20 विश्व कप से धवन-चहल समेत इन 5 खिलाड़ियों का पत्ता कटा

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की चार साल बाद टी20 टीम में वापसी हुई है। ईशान किशन, राहुल चाहर से जैसे युवा चेहरों को भी टीम में जगह मिली है लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्हें टीम में चुने जाने की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला।

 
India

 

मुंबई (उत्तराखंड पोस्ट) टी20 विश्व कप 2021 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो चुका है। विराट कोहली को टीम का कप्तान और अनुभवी ओपनर रोहित शर्मा टीम का उपकप्तान चुना गया है।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की चार साल बाद टी20 टीम में वापसी हुई है। ईशान किशन, राहुल चाहर से जैसे युवा चेहरों को भी टीम में जगह मिली है लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्हें टीम में चुने जाने की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिला।

मिस्ट्री लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को युजवेंद्र चहल के ऊपर तरजीह मिली है, जिसे चौंकाने वाला फैसला कहा जा सकता है। वरुण चक्रवर्ती ने भारत के लिए महज तीन टी20 मैचों में दो विकेट चटकाए हैं। लेग स्पिनर चहल भारत के लिए टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। चहल ने अबतक 49 टी20 मैचों में 63 विकेट लिए हैं, जिसमें एक पांच विकेट हॉल शामिल है।

आईसीसी टूर्नामेंट में अनुभवी ओपनर शिखर धवन का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। वह श्रीलंका दौरे पर टीम के कप्तान भी रहे, जहां उन्होंने बल्ले से कुछ बेहतरीन पारियां खेली थीं। आईपीएल-14 के पहले चरण में शिखर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। धवन ने दिल्ली कैपिटल्स ( DC) के लिए आठ मैचों में 54.28 की औसत और‌ 134.27 के स्ट्राइक रेट से 380 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतक निकले और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 92 रन रहा।

मुंबई के होनहार बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का इस साल फॉर्म काफी लाजवाब रहा है। पृथ्वी ने विजय हजारे ट्रॉफी में अपने बल्ले का जौहर दिखाया था। पृथ्वी ने  कुल 827 रन बटोरकर मुंबई को चैम्पियन बनाने में अहम रोल अदा किया था। पृथ्वी ने इसी फॉर्म को आईपीएल-14 के पहले लेग में भी जारी रखा। उन्होंने आईपीएल-14 में अबतक 8 मैचों में 38.50 की औसत से 308 रन बनाए हैं, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल रहे। इस दौरान पृथ्वी ने केकेआर के खिलाफ मुकाबले में तो महज 18 गेंदों में फिफ्टी जड़ी थी। हालिया श्रीलंका दौरे में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा था. इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने पृथ्वी पर विश्वास नहीं जताया।

15 सदस्यीय टीम में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को भी जगह नहीं मिली है। 26 साल के कुलदीप ने अब तक भारत के लिए 23 टी20 मुकाबले खेले हैं और उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। टी20 इंटरनेशनल में कुलदीप ने 41 विकेट चटकाए हैं, जिसमें एक पांच विकेट हॉल शामिल है। हालिया श्रीलंका दौरे पर भी कुलदीप यादव भारतीय टीम का हिस्सा थे, जहां उन्होंने दो टी20 मुकाबले खेले।

बड़ौदा के इस बाएं हाथ के ऑलराउंडर क्रुणाल पंड्या को भी टीम में जगह नहीं मिली है। उनकी जगह अक्षर पटेल पर चयनकर्ताओं ने भरोसा जताया है। क्रुणाल पंड्या के नाम 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 15 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा उन्होंने 24.80 की औसत से 124 रन भी बनाए हैं। क्रुणाल हालिया श्रीलंका दौरे पर भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे, जहां वह कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे।

टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है -

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाय खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर.

From around the web