उत्तराखंड | DGP अशोक कुमार ने लिए बड़े फैसले, पुलिसकर्मियों को होगा फायदा

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के समस्त जनपदों/वाहिनियों के प्रभारियो के साथ बैठक की। बैठक में डीजीपी अशोक कुमार ने पुलिसकर्मियों के लिए कई अहम और बड़े फैसले लिए।
 
उत्तराखंड | DGP अशोक कुमार ने लिए बड़े फैसले, पुलिसकर्मियों को होगा फायदा
देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से राज्य के समस्त जनपदों/वाहिनियों के प्रभारियो के साथ बैठक की। बैठक में डीजीपी अशोक कुमार ने पुलिसकर्मियों के लिए कई अहम और बड़े फैसले लिए।

बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर विचार विर्मश कर निम्न महत्त्वपूर्ण निर्णय एवं निर्देश दिये गये-

जिन पुलिस कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन की द्वितीय डोज नहीं लगी है उन्हें जल्द-जल्द से डोज लगवाने के निर्देश दिये गये।

पूर्व में निर्गत कोविड एसओपी के अनुसार समस्त पुलिस कार्यालयों/थानो/ चौकियों/पुलिस लाईनों में सख्ती से पालन किये जाने का निर्देश दिया गया।

दिये गए निर्देशों के अनुरूप कोविड के उपचार हेतु जनपदों में  स्थापित पुलिस अस्पतालों में पूरे इन्तेजाम कर लिए जांए जिसमें बडे जिले आक्सीजन की आपूर्ति हेतु 10 सेलेण्डर एंव छोटे जिले 05 सेलेण्डर अपने पास रखें।

समस्त जनपद प्रभारी यह भी सुनिश्चित करेंगें कि कोविड के चलते समस्त सरकारी अस्पतालों मे पुलिस कर्मी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।

पुलिस फ्रन्ट लाईन वारियर है अतः प्रत्येक पुलिस कर्मी को मास्क एवं फेस शील्ड उपलब्ध कराई जाए।

न्यायालयों मे केस से सम्बन्धित दस्तावेज आनलाईन जमा किये जाने की प्रकिया चलयमान है  जिसके चलते वर्तमान में आईओ अपनी केस डायरी सीसीटीएनएस के माध्यम से लिखते हैं, जिसमें अधिक समय लगता है। केस को गति देने के लिए अभी जनपदों के विवेचना अधिकारीयों को टैबलेटस दिये जाने की योजना है,  जिससे वह अपनी केस डायरी  का कार्य घटना स्थल से ही शुरू कर सकते हैं।

प्रदेश के जिन जनपदों में स्मार्ट कन्ट्रोल रूम नहीं हैं वहां स्मार्ट कन्ट्रोल रूम बनाने का लक्ष्य इस वर्ष पूरा किया जाएगा।

प्रदेश के समस्त थानों में पुराने कम्प्यूटर के स्थान पर नए कम्प्यूटर एवं थाने के रिसेप्शन पर भी कम्प्यूटर दिये जाऐंगे।

पीएसी की कम्पनियों के मूवमेन्ट के दौरान जवानों को ट्रक में यात्रा ना करना पडे वह बसों में यात्रा करें इसके लिए उपायों पर निर्णय लिया गया ताकि जवानों को अपने सामान यथा चारपाई एवं अन्य भारी सामान के साथ यात्रा न करनी पड़े।

05 जनपदों -पौड़ी, अल्मोड़ा, चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागड़ की पुलिस लाइन एवं आई०आ०बी०-2  का उच्चीकरण  इस वर्ष के अंत तक कर लिया जायेगा।

राज्य के जर्जर पुलिस थाना एवं चौकियों के भवनों का नवीनीकरण/सुधारीकरण किया जायेगा।

From around the web