केदारनाथ में उत्तराखंड पुलिस के जवानों ने इस काम को भी संभव कर दिखाया

260

केदारनाथ (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) केदारनाथ में तैनात उत्तराखंड पुलिस के जवानों ने ऐसा अनोखा प्रयोग करके दिखाया है, जिससे यात्रियों और स्थानीय लोगों के चेहरे खिल गए हैं। इससे पहले भी पुलिस ने केदारनाथ में ब्रम्हकमल उगाया था और फिर केदारपुरी में ही रूद्राक्ष का पौधा स्थापित किया। अब इस प्रयोग से इन पुलिसकर्मियों की हर ओर वाहवाही हो रही है।

दरअसल, इस बार बुग्याल घास उगाने के मकसद से उत्तराखंड पुलिस के जवानों ने मई माह में खास मुलायम मिट्टी तैयार की और एसआई बिपिन चन्द्र पाठक के नेतृत्व में बुग्यास घास को उगाकर असंभव को संभव कर दिखाया है।

18 हजार फीट की ऊंचाई पर होने वाले बुग्याल घास को पुलिस के जवानों ने साढ़े 11 हजार फीट की ऊंचाई पर उगा दिया है। पुलिसकर्मियों के इस कार्य की यात्री ही नहीं स्थानीय लोग भी सराहना कर रहे है।

बुग्याल को तैयार करने में पुलिस के जवानों ने कड़ी मेहनत की है। पुलिस टीम चार महीने पहले 17 से 18 हजार फीट की ऊंचाई से बुग्याली घास लेकर आई और केदारपुरी में लगाई. लगातार सिंचाई और देखरेख के बाद आज केदारपुरी में बुग्याल तैयार हो चुका है। श्रद्धालु केदारपुरी में ब्रह्म वाटिका के अंदर बुग्याल का भी लुत्फ ले रहे हैं। पर्यावरण विद् और स्थानीय लोग पुलिस कर्मियों की मेहनत को सराहना कर रहे हैं। उनकी माने तो पर्यावरण को बचाये रखना है तो हिमालय और बुग्याल दोनों का संरक्षण होना जरूरी है।

(उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

नई नौकरियों पर पाबंदी, सिर्फ स्वास्थ्य और पुलिस में होगी भर्ती, खर्च में भी कटौती का फैसला