चारधाम यात्रा | 7 दिन में दो लाख से अधिक लोगों ने किए दर्शन, 10 लाख के ज्यादा ने किया पंजीकरण

  1. Home
  2. Char Dham Yatra

चारधाम यात्रा | 7 दिन में दो लाख से अधिक लोगों ने किए दर्शन, 10 लाख के ज्यादा ने किया पंजीकरण

Chardham Yatra

चार धाम यात्रा की शुरुआत के साथ ही लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का उत्तराखंड पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया है। चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की रिकार्ड संख्या का अनुमान तो पहले से ही था लेकिन यात्रा के शुरुआती दिनों में ही श्रद्धालु इतनी बड़ी संख्या में पहुंचेंगे इसका अंदाजा किसी को नहीं था।


देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) चार धाम यात्रा की शुरुआत के साथ ही लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का उत्तराखंड पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया है। चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की रिकार्ड संख्या का अनुमान तो पहले से ही था लेकिन यात्रा के शुरुआती दिनों में ही श्रद्धालु इतनी बड़ी संख्या में पहुंचेंगे इसका अंदाजा किसी को नहीं था।

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों का नया रिकॉर्ड बन सकता है। सात दिन के भीतर ही दो लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में दर्शन किए हैं। जबकि यात्रा पर आने के लिए पंजीकरण का आंकड़ा 10 लाख पार हो गया है।

उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के मुताबिक चारधाम यात्रा में दो लाख से अधिक तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। इसमें सबसे अधिक 77,656 तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ धाम के दर्शन किए। जबकि गंगोत्री धाम में 49215, यमुनोत्री धाम में 46405 और बदरीनाथ धाम में 30773 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। चारधाम यात्रा पर आने के लिए 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए कॉल सेंटर बनाया गया है। जहां पर टोल फ्री नंबर 1364 (अन्य राज्यों से 01351364) के माध्यम से यात्रियों को चार धाम यात्रा व पंजीकरण की पूर्ण जानकारी दी जा रही है।