उत्तराखंड | 1 जुलाई से शुरू होगी चारधाम यात्रा! हाईकोर्ट की रोक के बावजूद गाइडलाइंस जारी

उत्तराखंड शासन से बड़ी खबर है। एक और जहां सुबह हाई कोर्ट ने चार धाम यात्रा पर 7 जुलाई तक रोक लगाने का ऐलान किया था। अब उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, जिसमें कहा गया है कि यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी।
 
Tirath
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड शासन से बड़ी खबर है। एक और जहां सुबह हाई कोर्ट ने चार धाम यात्रा पर 7 जुलाई तक रोक लगाने का ऐलान किया था। अब उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, जिसमें कहा गया है कि यात्रा 1 जुलाई से शुरू होगी।

गाइडलाइंस के मुताबिक चारधाम यात्रा का पहला चरण 1 जुलाई से शुरू होगा। फिर 11 जुलाई से यात्रा का दूसरा चरण शुरू होगा। आगे कहा गया है कि नेगेटिव कोरोना रिपोर्ट भी जरूरी होगी। राज्य सरकार ने सीमित लोगों के साथ यात्रा की शुरुआत की बात कही थी।

इससे पहले सोमवार को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने चार धाम यात्रा के मामले पर सुनवाई की थी। दरअसल, राज्य सरकार ने सीमित लोगों के साथ चार धाम यात्रा की शुरुआत करने की बात कही थी। लेकिन कोर्ट ने इस यात्रा पर 7 जुलाई तक रोक लगा दी थी। उस दिन मामले पर फिर सुनवाई होनी थी। हाईकोर्ट ने सरकार को 7 जुलाई को दोबारा से शपथपत्र दाखिल करने को कहा है। कोर्ट ने चार धामों की लाइव स्ट्रीमिंग भी करने को कहा था, जिससे श्रद्धालु घर से ही उनके दर्शन कर सकें।

कोर्ट की सुनवाई के बाद उत्तराखंड सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने कहा था कि वह पहले हाईकोर्ट का ऑर्डर पढ़ेंगे, फिर अगर उन्हें लगेगा तो सुप्रीम कोर्ट का रुख किया जाएगा। उत्तराखंड के चारों धामों के कपाट पहले ही खुल चुके हैं। लेकिन लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति नहीं दी गई है।

From around the web