उत्तराखंड | 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी ख़बर, रिजल्ट आने से पहले ही 11वीं में मिलेगा प्रवेश

  1. Home
  2. Dehradun

उत्तराखंड | 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी ख़बर, रिजल्ट आने से पहले ही 11वीं में मिलेगा प्रवेश

Big News

उत्तराखंड के 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी और अहम ख़बर मिल रही है। उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं के छात्रों की परिक्षाएं खत्म हो चुकी हैं और परिणाम आने मे अभी वक्त है, ऐसे में उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद 10वीं का रिजल्ट आए बगैर ही छात्रों को 11वीं कक्षा में आज से प्रवेश मिलेगा।


 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड के 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी और अहम ख़बर मिल रही है। उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं के छात्रों की परिक्षाएं खत्म हो चुकी हैं और परिणाम आने मे अभी वक्त है, ऐसे में उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद 10वीं का रिजल्ट आए बगैर ही छात्रों को 11वीं कक्षा में आज से प्रवेश मिलेगा।

शिक्षा निदेशक आरके कुंवर की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। निदेशक की ओर से आदेश में कहा गया है कि 10वीं के छात्रों को 11वीं में औपबंधिक (प्रोविजनल) प्रवेश दिया जाएगा औऱ पढ़ाई शुरु हो जाएगी।

शिक्षा निदेशक की ओर से जारी निर्देश में कहा कि 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 19 अप्रैल 2022 को समाप्त हो चुकी हैं। रिजल्ट आने में अभी समय लगने की संभावना है। शिक्षा मंत्री की ओर से अपेक्षा की गई है कि 10वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को परीक्षा परिणाम घोषित होने से पूर्व के समय का छात्रहित में सदुपयोग किया जा सके इसके लिए उन्हें 11वीं कक्षा में औपबंधिक प्रवेश कराते हुए पठन-पाठन शुरू किया जाए।

निर्देश में स्पष्ट रुप से कहा गया है कि यदि संबंधित छात्र-छात्राएं हाईस्कूल की परीक्षा पास कर लेती हैं तो उनका प्रवेश नियमित कर दिया जाएगा। जबकि फेल होने पर उनका 11वीं में औपबंधिक प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा।

अगर छात्र-छात्राएं जिस स्कूल से हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं, उस स्कूल के अलावा किसी अन्य स्कूल में प्रवेश लेना चाहेंगे तो मूल स्कूल के प्रधानाचार्य से हाईस्कूल की परिषदीय परीक्षा-2022 में शामिल होने का प्रमाण पत्र प्राप्त कर प्रस्तुत करना होगा। जिस आधार पर उसे दूसरे स्कूल में औपबंधिक प्रवेश दिया जा सकेगा। ऐसे छात्र-छात्राओं को हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में पास होने पर अंकपत्र सह प्रमाणपत्र एवं स्थानांतरण प्रमाण पत्र मूल विद्यालय से प्राप्त कर प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद उनका प्रवेश नियमित किया जाएगा।