उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा पर बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री ने बैठक में लिया ये फैसला

उत्तराखंड से बड़ी खबर सामने आयी है। शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने आज विधान सभा में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए परीक्षा कराने पर विस्तार से चर्चा की है। कई बिंदुओं पर परीक्षा कराए जाने को लेकर चर्चा हुई है।
 
0000

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड से बड़ी खबर सामने आयी है। शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने आज विधान सभा में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए परीक्षा कराने पर विस्तार से चर्चा की है। कई बिंदुओं पर परीक्षा कराए जाने को लेकर चर्चा हुई है।

बैठक में परीक्षा केंद्र पर शोसल डिस्टेसिंग का पालन करने के लिए परीक्षा केंद्र बढ़ाने पर चर्चा हुई है। जिसके तहत करीब 500 परीक्षा केंद्र और बनाए जाने पर समहति बनी है। वहीं परीक्षा केंद्र पर और मूल्याकंन में शिक्षकों को ड्यूटी करने से पहले शिक्षकों को कोविड वैक्सीन लगाए जाने पर भी चर्चा हुई,शिक्षकों को बोर्ड परीक्षा से पहले वैक्सीन लगाए जाने के लिए शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री से वार्ता करेंगे।

बैठक में सबसे खास और अहम बात ये 12 वीं बोर्ड परीक्षा के स्वरूप पर चर्चा हुई है। बैठक में कोविड के स्वरूप को देखते हुए परीक्षा के स्वरूप में एक सप्ताह के भीतर निर्णय लिया जाएगा। परीक्षा का स्वरूप प्रतियोगी परीक्षा यानी बहुविकल्पीय आधार पर पेपर कराएं जाने पर विस्तार से चर्चा हुई है। अगर विभाग 3 घंटे का पेपर नहीं करता है,तो फिर 1 घण्टे 30 मिनट में बहुविकल्पीय आधार पर पेपर कराएगा,जिसमे ओएमआर सीट पर बोर्ड परीक्षार्थियों को उत्तर देना होगा।

ऐसा करने से मूल्याकन में भी आसानी होगी,इस पर सकारात्मक सहमति बनी है। शिक्षा मंत्री के द्धारा परीक्षा जुलाई पहले सप्ताह या जून अंतिम सप्ताह में कराए जाने की संभावना को परखने के निर्देश विभाग को दिए गए है। परीक्षा कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग का भी शिक्षा विभाग सहयोग कोविड महामारी मे लेगा।

From around the web