उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगी कोविड टीके की 3.10 लाख खुराक, रेमडेसिविर का कोटा भी बढ़ा

उत्तराखंड में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने 3.10 लाख कोविड टीके उपलब्ध कराने पर सहमति दे दी है। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी का कहना है कि जल्द ही यह टीके मिल जाएंगे और प्रदेश में टीकाकरण लगातार जारी रहेगा।
 
उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगी कोविड टीके की 3.10 लाख खुराक, रेमडेसिविर का कोटा भी बढ़ा

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में कोरोना का कहर लगातार जारी है। सोमवार को प्रदेश भर में कोरोना के 5403 मामले सामने आए। इसी के साथ प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 197023 पहुंच गई है। वहीं 128 संक्रमित मरीजों की 24 घंटे में कोरोना से मौत हुई है।

कोरोना के कहर के बीच वैक्सीनेशन पर तेजी लाई जा रही है। अब उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर मिली है। दरअसल, उत्तराखंड में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने 3.10 लाख कोविड टीके उपलब्ध कराने पर सहमति दे दी है। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी का कहना है कि जल्द ही यह टीके मिल जाएंगे और प्रदेश में टीकाकरण लगातार जारी रहेगा। सोमवार को सचिवालय में स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 45 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण के लिए प्रदेश सरकार के अनुरोध पर दो लाख डोज पहुंच रही है। भारत सरकार ने इसकी पुष्टि की है। इसी के साथ 1.20 लाख डोज और पहुंचेंगी।

उन्होंने बताया कि डिस्चार्ज होने वाले रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 90 प्रतिशत कोरोना संक्रमित पृथकवास में ही रह कर ठीक हो रहे हैं। अब कोविड की ट्रांसमिशन चेन को तोड़ने की जरूरत है। कई स्थानों पर कर्फ्यू की अवधि बढ़ा दी गई है। टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन, ट्रीटमेंट और वैक्सीनेशन की रणनीति अपनाई गई है। 104 नियंत्रण कक्षों में करीब 2000 कॉल आ रही हैं।

साथ ही बताया गया कि प्लाज्मा डोनेशन का भी एप शुरू किया गया है। बताया कि लगभग 95 हजार लोगों को व्हाट्सएप मैसेज भेजा जा चुका है। जिसमें अपील की गई है कि यदि आप कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं तो प्लाज्मा दान कर दूसरों की जान बचाएं। 

सचिव डॉ.पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि रेमडेसिविर का कोटा केंद्र सरकार ने और बढ़ाया है। आज को 2000 इंजेक्शन मिलेंगे। कुछ जिलों में जहां भी व्यक्ति सैंपल देने जा रहे हैं, हमने वहां दवाई रखवाई है। व्यक्ति को सैंपल देने के साथ वहीं दवाई मिल जाएगी। 

From around the web