उत्तराखंड | पहली से पांचवी के लिए आज से खुले स्कूल, इन बातों का रखा जा रहा है ध्यान

मंगलवार से उत्तराखंड में सभी स्कूलों में पहली से पांचवी तक की कक्षाएं खुल गयी है। स्कूलों में कोविड संक्रमण को लेकर गाइडलाइन का पालन करवाया जा रहा है।  
 
SCHOOL



देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट)
मंगलवार से उत्तराखंड में सभी स्कूलों में पहली से पांचवी तक की कक्षाएं खुल गयी है। स्कूलों में कोविड संक्रमण को लेकर गाइडलाइन का पालन करवाया जा रहा है।  

बता दें कि पिछले करीब डेढ़ साल से कोरोना संक्रमण के चलते बच्चे स्कूल न जाकर घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे। बच्चों की कक्षाओं को लेकर राज्य सरकार ने तमाम नियम व शर्तें जारी की है। आपको बता दें कि शिक्षा विभाग की गाइडलाइन के अनुसार पहली से पांचवी तक के लिए कहा गया है कि रोज़ तीन घंटे की ऑफलाइन क्लासेज़ होंगी और बच्चों को खाना घर से नहीं लाना होगा।

इसके साथ ही, बच्चों के स्कूल आने के साथ ही यह​ विकल्प दिया गया है कि वो चाहें तो ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं। स्कूल आकर ऑफलाइन क्लास अटेंड करने के लिए अभिभावकों की सहमति का पत्र ज़रूरी होगा। बच्चों के स्कूल में आने और जाने के समय के हिसाब से विभिन्न कक्षाओं के लिए ​अलग समय तय करने को कहा गया है, वहीं स्कूल में प्रवेश और स्कूल से जाने के दौरान मेन गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगी।

निर्देशों में कहा गया है कि अगर कोई बच्चा किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के ज़रिये स्कूल पहुंचता है तो स्कूल की ज़िम्मेदारी होगी कि उस वाहन की साफ सफाई का ध्यान रखा जाए। यही नहीं, पूरे स्कूल परिसर और कक्षाओं में भी सैनिटैशन के लिए शिक्षा विभाग ने स्कूलों को हिदायतें दी हैं। स्कूलों से कहा गया है कि एक नोडल अफसर बनाया जाए, जो सुनिश्चित करवाए कि शासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन अनिवार्य ढंग से करवाया जा रहा है।

From around the web