ग्लेशियर टूटने के बाद जोशीमठ में सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 291 लोगों को बचाया

उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के पास भारत-चीन बार्डर के करीब एक ग्लेशियर टूट गया है। बता दें कि शुक्रवार को भारत-चीन सीमा के पास स्थित नीती घाटी के सुमना क्षेत्र में ITBP की बटालियन की पोस्ट के पास ही एक ग्लेशियर टूटा है।

 
ग्लेशियर टूटने के बाद जोशीमठ में सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 291 लोगों को बचाया

जोशीमठ (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के पास भारत-चीन बार्डर के करीब एक ग्लेशियर टूट गया है। बता दें कि शुक्रवार को भारत-चीन सीमा के पास स्थित नीती घाटी के सुमना क्षेत्र में ITBP की बटालियन की पोस्ट के पास ही एक ग्लेशियर टूटा है।

भारतीय सेना की सेंट्रल कमांड ने कहा है कि चमोली जिले के जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने के बाद वहां फंसे 291 लोगों को अबतक बचाया गया है। ये लोग जोशीमठ के सुमना इलाके में बने BRO कैंप में थे और बर्फबारी के दौरान हुए भूस्खलन की चपेट में आ गए थे। सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन वहां जारी है।

मुख्यमंत्री तीरथ ने कहा कि ''नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। इस संबंध में मैंने एलर्ट जारी कर दिया है। मैं निरंतर जिला प्रशासन और बीआरओ के सम्पर्क में हूँ। जिला प्रशासन को मामले की पूरी जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दे दिए हैं। एनटीपीसी एवं अन्य परियोजनाओं में रात के समय काम रोकने के आदेश दे दिए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना ना होने पाये।''

बता दें कि ये घटना जोशीमठ-मलारी-गिरथिड़ोबला-सुमना-रिमखिम अक्ष पर शुक्रवार के दिन शाम के करीब 4 बजे घटी है। बीते पांच दिनों से लगातार यहां भारी बारिश और बर्फवारी हो रही है। 4 से 5 जगहों पर सड़क कट गई है। इस घटनास्थल के पास ही सेना और मजदूरों के कैंप है जो सड़क बनाने के लिए वहां रहते हैं।

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने घटना का संज्ञान लिया है। अमित शाह ने इस बारे में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से जानकारी ली है। 

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ट्वीट कर बताया- माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी ने नीति घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना का तत्काल संज्ञान लिया है। उन्होंने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए उत्तराखंड को पूरी मदद देने का आश्वासन दिया है और आईटीबीपी को सतर्क रहने के निर्देश दिये है। उनकी इस तत्परता व संवेदनशीलता के लिए मैं अपने प्रदेशवासियों की ओर से माननीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी का दिल से आभार व्यक्त करता हूं।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ट्वीट कर कहा- नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। इस संबंध में मैंने एलर्ट जारी कर दिया है। मैं निरंतर जिला प्रशासन और बीआरओ के सम्पर्क में हूँ। 

तीरथ ने कहा- जिला प्रशासन को मामले की पूरी जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दे दिए हैं। एनटीपीसी एवं अन्य परियोजनाओं में रात के समय काम रोकने के आदेश दे दिए हैं ताकि कोई अप्रिय घटना ना होने पाये।

From around the web