Uttrakhandpost 12 banner 1
Utkarshexpress 1234 banner 2

कोरोना से रिकवर होने के बाद इन बातों का न करें नजरअंदाज, ये लक्षण दिखें तो सावधान हो जाएं

कोरोना से रिकवर होने के बाद भी अगर आपको कोरोना जैसे लक्षण दिखते हैं तो आपको long Covid हो सकता है। दरअसल, कोविड की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी मरीज में एक्यूट पोस्ट-कोविड सिंड्रोम हो सकते हैं जिसे long Covid भी कहते हैं।
 
कोरोना से रिकवर होने के बाद इन बातों का न करें नजरअंदाज, ये लक्षण दिखें तो सावधान हो जाएं

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारत में कोरोना का कहर जारी है। गुरुवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.14 लाख के पार कर गया और 24 घंटे में कोरोना ने 2104 मरीजों की जान ले ली।

कोरोना के बढ़ते कहर के बीच हर रोज लाखों लोग कोरोना की चपेट में आ रहे है। अच्छी बात ये है कि लोग कोरोना से रिकवर भी हो रहे है। लेकिन कोरोना से रिकवर होने के बाद भी अगर आपको कोरोना जैसे लक्षण दिखते हैं तो आपको long Covid हो सकता है। दरअसल, कोविड की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी मरीज में एक्यूट पोस्ट-कोविड सिंड्रोम हो सकते हैं जिसे long Covid भी कहते हैं। हालांकि ये इस बात पर निर्भर करता है कि शरीर को कोरोना वायरस ने कितना अटैक किया है। जिन लोगों पर कोरोना वायरस का ज्यादा असर हुआ उनको long Covid होने के चांस ज्यादा हैं।

नीचे जानें Long Covid के लक्ष्ण-

 

  • लगातार खांसी जुकाम - कोरोना ठीक होने के बाद कई बार 1 महीने तक सर्दी और खांसी सी बनी रहती है। खासतौर पर सर्दी तो नहीं लेकिन खांसी महीनों परेशान करती है।

  • सिरदर्द और थकान - कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान सिरदर्द और शरीर में थकान बनी रहती है। लेकिन कई बार कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आने के कई हफ्ते बाद भी मरीज को सिरदर्द या शरीर में दर्द और थकान महसूस होती है। दरअसल इस दौरान शरीर वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी तैयार कर रहा होता है जिस वजह से थकान महसूस होती है। ये वायरस मसल्स फाइबर को डैमेज कर देता है, जिससे शरीर में दर्द होता है और शरीर के कई हिस्सों में तनाव महसूस होता है। हालांकि नियमित एक्सरसाइज करने से इन लक्षणों में सुधार हो सकता है। अगर ज्यादा सिरदर्द या थकान रहे तो डॉक्टर से सलाह लें। डॉक्टर कुछ मल्टी विटामिन या दूसरी दवायें दे सकते हैं और कुछ टेस्ट करा सकते हैं।

  • स्वाद और गंध ना पता चलना - स्वाद ना आना और कोई तरह की स्मैल ना आना एक कॉमन लक्षण है लेकिन कोविड ठीक होने के बाद भी ये लक्षण कई महीनों तक बना रह सकता है।

  • सांस लेने में परेशानी - कोरोना होने पर सबसे ज्यादा पैनिक होता है ऑक्सीजन सेचुरेशन कम होने पर जिसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है। शॉर्टनेस ऑफ ब्रेथ कोरोना का सबसे कॉमन लक्षण है। हालांकि कोविड वायरस का असर खत्म होने पर ये प्रोब्लम भी खत्म हो जाती है लेकिन long Covid में ये परेशानी बनी रहती है और मरीज को कई हफ्तों तक सांस लेने में परेशानी आती है।

  • डायरिया या भूख ना लगना- कोरोना होने पर पेट से संबंधित कई परेशानी हो जाती है जिनमें डायरिया सबसे कॉमन है। लेकिन long covid में मरीज को ठीक होने के कई हफ्ते बाद भी डायरिया या डाइजेशन की प्रोब्लम हो सकती है। इसके अलावा ठीक होने के बाद भी अगर भूख नहीं लगती या खाने का मन नहीं करता तो ये long covid के लक्षण हो सकते हैं।

From around the web