अगर लगवाई है ये वैक्सीन तो जरूर पढ़े, ब्लड क्लॉटिंग के मिले केस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

भारत में कोरोना को हराने के लिए तेजी से वैक्सीनेशन हो रहा है। इस बीच एक बड़ी खबर है कि  वैक्सीनेशन की शुरुआत से लेकर अब तक 23000 से ज्यादा एडवर्स इवेंट के मामले रिपोर्ट हुए हैं।
 
अगर लगवाई है ये वैक्सीन तो जरूर पढ़े, ब्लड क्लॉटिंग के मिले केस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारत में कोरोना को हराने के लिए तेजी से वैक्सीनेशन हो रहा है। इस बीच एक बड़ी खबर है कि  वैक्सीनेशन की शुरुआत से लेकर अब तक 23000 से ज्यादा एडवर्स इवेंट के मामले रिपोर्ट हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक ये मामले देश के 684 जिलों से हैं, जिनमें से 700 मामले सीरियस और सीवियर हैं। 498 सीरियस और सीवियर मामलों की जांच जब AEFI कमेटी ने की तो उसमें 26 मामले ब्लड क्लॉटिंग के मिले। ये मामले 0.61% केस प्रति मिलियन हैं।

जानकारी के मुताबिक ब्लड क्लॉटिंग के सभी मामले कोविशील्ड  देने के बाद के हैं। कोवैक्सीन को लेकर AEFI कमेटी को एक भी ब्लड क्लॉटिंग की शिकायत नहीं मिली है।अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्थ केयर वर्कर और खासकर कोविशील्ड लेने वाले लोगों को एडवाइजरी जारी की है कि टीका लेने के 20 दिन तक AEFI (Adverse events following immunization) की शिकायत आ सकती है और अगर शिकायत आए तो जहां टीका लिया है वहां सम्पर्क करें।

इस दौरान ब्लड क्लॉटिंग के अलावा कई दूसरी समस्या हो सकती है, जिसमें सीने में दर्द, सांस की तकलीफ, पेट में दर्द, कमजोरी, देखने में दिक्कत शामिल हैं।

From around the web