वापस आया लॉकडाउन, देश में बढ़ाई गई सखती, जानिए कहां-कहां लगी है पाबंदी

भारत में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दूसरी लहर का प्रभाव अब दिख रहा है, हर रोज कई सारे रिकॉर्ड टूट रहे है। गुरूवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना संक्रमण के मामले पाए जाने के सभी रिकॉर्ड टूट गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आकंड़ों के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 1,26,315 नए मामले आए, वहीं 684 लोगों की मौत हो गई।
 
वापस आया लॉकडाउन, देश में बढ़ाई गई सखती, जानिए कहां-कहां लगी है पाबंदी

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारत में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है। दूसरी लहर का प्रभाव अब दिख रहा है, हर रोज कई सारे रिकॉर्ड टूट रहे है। गुरूवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना संक्रमण के मामले पाए जाने के सभी रिकॉर्ड टूट गए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आकंड़ों के अनुसार देश में बीते 24 घंटे में 1,26,315 नए मामले आए, वहीं 684 लोगों की मौत हो गई।

कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों ने केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। अब कोरोना के बढ़ते कहर के बीच राज्य सरकारों ने इसकी रोकथाम के लिए सख्ती बढ़ानी शुरू कर दी है। राज्य सरकारें कोरोना के प्रभाव को रोकने के लिए लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू का सहारा ले रही है। दिल्‍ली, यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है. इसके अलावा कई जगह स्‍कूल बंद किए गए हैं और कई जगहों पर मास्‍क नहीं लगाने पर जुर्माने का भी प्रावधान है। नीचे देखिए लिस्ट कहां-कहां क्या सख्ती लागू की गयी है।

लखनऊ-कानपुर में नाइट कर्फ्यू - यूपी में भी कई जगह नाइट कर्फ्यू की शुरुआत हो चुकी है। 500 से ज्यादा कोरोना केस वाले 13 जिलों में जिलाधिकारी को अधिकार दिए गए हैं कि वो चाहें तो रात में सड़कों पर आवाजाही बंद कर सकते हैं। इसके बाद लखनऊ में नाइट कर्फ्यू लगा ने का फैसला लिया गया है। आज से लखनऊ में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा। ये रात नौ से सुबह 6 बजे तक रहेगा और आवाजाही प्रतिबंधित होगी। मेडिकल, पैरा मेडिकल, नर्सिंग संस्थान को छोड़कर 15 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। कानपुर में भी 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 8 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगेगा।

रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन - छत्तीसगढ़ के रायपुर में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। आदेश में कहा गया है कि रायपुर जिला अन्तर्गत संपूर्ण क्षेत्र को 9 अप्रैल शाम छह बजे से 19 अप्रैल सुबह छह बजे तक कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस दौरान जिले की सीमाएं सील रहेगी। 11 दिनों में मेडिकल दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। लॉकडाउन के दौरान सभी धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थल बंद रहेंगे। वहीं दुर्ग में 6 अप्रैल से ही लॉकडाउन शुरू हो चुका है, जो 14 अप्रैल तक चलेगा।

MP के शहरी इलाकों में  नाइट कर्फ्यू, रविवार को पूर्णबंदी - मध्य प्रदेश में अब सरकारी दफ्तर सप्ताह में पांच दिन खुलेंगे, साथ ही सभी नगरीय क्षेत्रों में गुरुवार से रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगेगा। प्रदेश के समस्त शासकीय कार्यालय आगामी तीन माह तक सोमवार से शुक्रवार तक सप्ताह में पांच दिन लगेंगे। शनिवार और रविवार को कार्यालय बंद रहेंगे. साथ ही आगामी आदेश तक हर रविवार को लॉकडाउन रहेगा. शाजापुर में तो 58 घंटे की पूर्णबंदी की गई है।

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू - दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए 30 अप्रैल तक सात घंटे का रात्रि कर्फ्यू लगा दिया। हालांकि कुछ व्यवसायों से जुड़े लोगों को इसमें छूट दी गयी है। डीडीएमए का रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का रात्रि कर्फ्यू का आदेश 30 अप्रैल तक प्रभाव में रहेगा। गर्भवती महिलाओं, रोगियों, हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशनों तथा बस टर्मिनस से आने-जाने वाले लोगों को टिकट दिखाने पर, राजनयिक कार्यालयों के कामकाज से संबंधित अधिकारियों एवं संवैधानिक पद पर आसीन किसी व्यक्ति को वैध परिचय-पत्र दिखाने पर आवाजाही की अनुमति होगी। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, सभी चिकित्सा संस्थानों, पुलिस, जेल, होमगार्ड, दमकल तथा अन्य आपात सेवाओं में शामिल केंद्र एवं दिल्ली सरकार के अधिकारियों को इससे छूट होगी।

महाराष्ट्र - महाराष्ट्र में कोरोना के मामले ज्यादा आ रहे हैं।राज्य में पिछले कुछ दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के मद्देनजर सरकार ने सोमवार से 30 अप्रैल तक सप्ताहांत में लॉकडाउन और सप्ताह के दिनों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने की रविवार को घोषणा की थी। इसके अलावा निजी कार्यालयों, सिनेमाघरों और सैलून आदि स्थानों को भी बंद करने की घोषणा की गई थी। दूसरी ओर कोविड-19 के मामले फिर से तेजी से इजाफा के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी)ने अपने मुख्यालय एवं शहर में अपने अन्य कार्यालयों में लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। बीएमसी द्वारा सोमवार को जारी परिपत्र के अनुसार, जनप्रतिनिधियों, अत्यावश्यक काम से आने वाले लोगों या पूर्व निर्धारित बैठकों में शामिल होने वाले लोगों को छोड़कर किसी अन्य व्यक्ति को बीएमसी कार्यालयों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। आदेश में कहा गया है कि अपवाद स्वरूप कुछ मामलों में, विभागाध्यक्ष केवल उन लोगों को प्रवेश के लिए पास जारी करेंगे जिन्होंने पिछले 48 घंटे में आरटी-पीसीआर जांच कराई हो, जिसमें उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हो।

चंडीगढ़ में भी नाइट कर्फ्यू - चंडीगढ़ प्रशासन ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केन्द्र शासित प्रदेश में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। प्रवक्ता ने बताया कि रात्रिकालीन कर्फ्यू बुधवार से लागू हो गया है। चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने पुलिस को रात्रिकालीन कर्फ्यू का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। साथ ही अस्पताल अधिकारियों को जल्द से जल्द सभी स्वास्थ्कर्मियों को टीके लगवाने को कहा है। बदनोर ने कहा कि लोगों के लापरवाही करने पर सप्ताहांत पर कर्फ्यू लगाने और भीड़-भाड़ वाले स्थानों को बंद करने जैसे कदमों उठाने पर विचार किया जा सकता है।

जोधपुर में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू - कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जोधपुर जिला प्रशासन ने रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक 30 अप्रैल तक कर्फ्यू लगा दिया है। जोधपुर के जिलाधिकारी ने कहा कि 'रात में 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू किया गया है, कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक है। कुछ राज्यों में स्थिति भयावह है।' 

हिमाचल प्रदेश - हिमाचल प्रदेश में, राज्य सरकार ने मंगलवार को अंतिम संस्कार के दौरान 50 लोगों की अधिकतम मौजूदगी के अलावा, इन्डोर कार्यक्रमों में 50 और खुले मैदान में होने वाली शादियों में 200 लोगों की मौजूदगी की ही अनुमति है।

पंजाब - कोविड-19 मामलों में उछाल के बीच पंजाब सरकार ने पहले वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए मौजूदा कोविद -19 से संबंधित प्रतिबंधों को 10 अप्रैल तक बढ़ाने का आदेश दिया था। सरकार ने नाइट कर्फ्यू को नौ से 11 जिलों तक बढ़ाने की घोषणा की। इनमें लुधियाना और पटियाला शामिल हैं। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा।

गुजरात - गुजरात में, सरकार ने कोरोनोवायरस के प्रसार की जांच के लिए अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा और राजकोट में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 15 अप्रैल तक रात के कर्फ्यू की घोषणा की।

ओडिशा के 10 जिलों में नाइट कर्फ्यू - ओडिशा सरकार ने सोमवार को 10 जिलों में रात्रि कर्फ्यू लगा दिया। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। बताया गया कि सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नौपाड़ा, कालाहांडी, मल्कानगिरी, कोराटपुर और नबरंगपुर जिले में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। स्वास्थ्य सेवा निदेशक विजय पणिग्रही ने कहा कि ओडिशा में छत्तीसगढ़ से सीमावर्ती जिलों से आने वालों को कोविड-19 जांच करानी होगी।

From around the web