आज से हो गए है ये 10 बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कितना होगा इसका असर

1 सितंबर से कई बड़े बदलाव हो गए हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आज से गैस सिलेंडर से लेकर चेक क्लियरिंग और कारों के दाम तक कई चीजें बदल गयी है। चलिए आपको बताते है कि आज से क्या-क्या बदलाव हो गए है।

 
 
Cash



देहरादून
(उत्तराखंड पोस्ट) 1 सितंबर से कई बड़े बदलाव हो गए हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आज से गैस सिलेंडर से लेकर चेक क्लियरिंग और कारों के दाम तक कई चीजें बदल गयी है। चलिए आपको बताते है कि आज से क्या-क्या बदलाव हो गए है।

1. LPG सिलेंडर महंगा हुआ - 1 सितंबर से LPG सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडी सिलेंडर के दाम 25 रुपये बढ़ा दिए गए हैं। 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम भी 75 रुपये बढ़ाए गए हैं। इस साल अब तक रसोई गैस सिलेंडर 190.5 रुपये महंगा हुआ है।

2. PF-आधार से लिंक नहीं तो होगा नुकसान - अगर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हुआ है तो एंप्लॉयर आपके PF अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर सकेंगे। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ईपीएफ खाताधारकों को 1 सितंबर 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया था।

3. चेक क्लिरिंग सिस्टम में बदलाव - अगर आप भी चेक से पेमेंट करते हैं तो ये बदलाव आप के लिए जानना जरूरी है। 1 सितंबर से 50,000 रुपये से अधिक का चेक जारी करना आपको परेशानी में डाल सकता है। दरअसल, बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करना शुरू कर दिया है।

4. PNB सेविंग्स अकाउंट पर घटा ब्याज - पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक को आज से बचत खाते में जमा पर कम ब्याज मिलेगा। यह जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली है। बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरें सालाना 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है।

5. 5 साल का बंपर-टू-बंपर कार इंश्योरेंस अनिवार्य - आज से नई गाड़ियों के लिए 5 साल का बंपर-टू बंपर इंश्योरेंस लेना अनिवार्य होगा। मद्रास हाई कोर्ट के फैसले के बाद यह इंश्योरेंस 5 साल की अवधि के लिए ड्राइवर, पैसेंजर और वाहन के मालिक को कवर करने वाले इंश्योरेंस के अतिरिक्त होगा। बता दें कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती हैं। इससे नई गाड़ियों का डाउन पेमेंट ज्यादा हो जाएगा। यानी नई गाड़ी खरीदना महंगा हो जाएगा।

6. कारें महंगी हुईं - Maruti Suzuki की कारें एक बार फिर महंगी हो गई हैं। आज से कंपनी के सभी मॉडल्स के दाम बढ़ गए हैं। कंपनी का कहना है कि बीते एक साल में कंपनी पर लागत का बोझ काफी बढ़ा है, इसलिए इस बोझ का कुछ हिस्सा कीमतों में बढ़ोतरी के रूप में ग्राहकों पर डाला जाएगा। साथ ही टाटा मोटर्स ने भी ऐलान किया था कि 1 सितंबर से उसकी सभी गाड़ियों के दाम में इजाफा होगा। कीमतों में औसतन 0।8 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। हालांकि, अलग मॉडल्स पर कीमतें अलग-अलग बढ़ाई जाएंगी।

7. शेयर बाजार में मार्जिन के नए नियम - शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने का तरीका आज से बदल गया है। आज से 100% मार्जिन के नियम पूरी तरह लागू हो गए हैं। अब कैश और FNO में पूरा मार्जिन देना होगा। आज से 100% अपफ्रंट मार्जिन देना होगा यानी कैश और FNO दोनों पर पूरा मार्जिन देना होगा। यही नहीं, इंट्राडे में भी पूरा मार्जिन देना होगा। किसी भी समय मार्जिन घटा तो पेनल्टी लगेगी।

8. GSTR-1 फाइलिंग के लिए नए नियम - जिन कारोबारियों ने पिछले दो महीनों में GSTR-3B रिटर्न दाखिल नहीं किया है, वे 1 सितंबर से बाहर भेजी जाने वाली आपूर्ति का ब्यौरा GSTR-1 में नहीं भर पाएंगे। GSTN का कहना है कि केंद्रीय जीएसटी नियमों के तहत नियम-59 (6), एक सितंबर 2021 से अमल में आ जायेगा। यह नियम जीएसटीआर-1 दाखिल करने में प्रतिबंध का प्रावधान करता है। ऐसे कारोबारी जो तिमाही रिटर्न दाखिल करते हैं, अगर उन्होंने पिछली कर अवधि के दौरान फॉर्म GSTR-3बी में रिटर्न नहीं भरा है तो उनके लिए भी जीएसटीआर-1 भरने पर रोक होगी।

9. OTT प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन खरीदना महंगा - भारत में OTT प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार (Disney plus hotstar) का सब्सक्रिप्शन आज से महंगा हो गया है। यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे। दूसरे शब्‍दों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा।

10. अमेज़न लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में होगी बढ़ोतरी - अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है। इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा। ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं। वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी।

From around the web