ट्विटर ने उपराष्ट्रपति के अकाउंट पर वापस लगाया ब्लू टिक, बताया क्यों हटाया था

शनिवार सुबह ट्विटर ने भारत के उपराष्ट्रपति उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू के निजी ट्विटर अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया। इसके बाद ट्विटर पर 'Vice President of India' ट्रेंड होने लगा है।
 
Venkaiah Naidu

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) शनिवार सुबह ट्विटर ने भारत के उपराष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू के निजी ट्विटर अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया। इसके बाद ट्विटर पर 'Vice President of India' ट्रेंड होने लगा है। सोशल मीडिया पर काफी लोग ट्विटर के इस कदम का विरोध कर रहे थे।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का निजी ट्विटर अकाउंट अनवेरिफाइड करने पर ट्विटर इंडिया का कहना था कि लंबे वक्त से अकाउंट लॉग इन नहीं होने के कारण ऐसा हुआ था। हालांकि वेरिफाई हटाने के घंटे भर बाद दोबारा ट्विटर ने उनके अकाउंट का ब्लू टिक वापस कर दिया है।

इस बीच खबर मिली है कि उपराष्ट्रपति समेत आरएसएस से जुड़े कई नेताओं के अकाउंट से ब्लू टिक हटने से सरकार नाराज है और ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार ट्विटर के खिलाफ एक्शन ले सकती है।

कहा जा रहा है कि आईटी मंत्रालय इसे ट्विटर की 'गलत मंशा' मान रहा है और उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। साथ ही आईटी मंत्रालय की ओर से आज ट्विटर को नोटिस भेजा जाएगा जिसमें पूछा जाएगा कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक को बिना जानकारी बताए कैसे हटा दिया गया? ये भारत के संवैधानिक पद की अवमानना है।

आपको बता दें कि ट्विटर ने अभी भी आरएसएस के तमाम बड़े नेता सुरेश जोशी, सुरेश सोनी और अरूण कुमार के ट्विटर अकाउंट को वेरिफाई नहीं किया गया है।

बता दें कि ट्विटर के नियम कहते हैं कि पिछले 6 महीने में लॉग इन करना जरूरी है, तभी उसे एक्टिव अकाउंट माना जाएगा। हालांकि, इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप ट्वीट, रिट्वीट, लाइन, फॉलो, अनफॉलो करें। लेकिन अकाउंट एक्टिव रखने के लिए 6 महीने में एक बार लॉग इन करना जरूरी है और प्रोफाइल अपडेट रखना जरूरी है।

From around the web