CBSE 12वीं की परीक्षा होगी या नही ? कल होने वाली है बड़ी बैठक, शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

कोरोना के कहर के चलते इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की गयी है। अब इस बीच बड़ी खबर मिली है कि 23 मई को  स्‍थगित हुईं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं तथा NTA NEET, JEE Main 2021 समेत अन्‍य एग्‍जाम्‍स की डेट पर फैसला हो सकता है।
 
0000

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) कोरोना के कहर के चलते इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की गयी है। अब इस बीच बड़ी खबर मिली है कि 23 मई को  स्‍थगित हुईं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं तथा NTA NEET, JEE Main 2021 समेत अन्‍य एग्‍जाम्‍स की डेट पर फैसला हो सकता है।

सभी राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिवों और राज्य परीक्षा बोर्ड के अध्यक्षों और हितधारकों की कल एक हाई लेवल वर्चुअल मीटिंग बुलाई जाएगी, जिसमें इन परीक्षाओं को आयोजित करने के प्रस्‍ताव पर चर्चा होगी।

बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे जिसमें केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय महिला एवं बाल मंत्री स्मृति ईरानी तथा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शामिल रहेंगे।

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए कहा कि PM मोदी ने इस बैठक के विषय में कहा है कि जहां तक देश के छात्रों के हितों का सवाल है, तो ऐसे में सभी राज्‍य सरकारों और हितधारकों के साथ मिलकर केवल सबसे बेहतर फैसला ही लिया जाना चाहिए।


 


 

null



शिक्षामंत्री निशंक द्वारा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे गए एक पत्र में उन्होंने कहा है कि स्कूली शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय और CBSE परीक्षा आयोजित करने के संबंध में विकल्प तलाश रहे हैं। छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए भी परीक्षाओं की तारीखें निर्धारित करने पर विचार जारी है।

पत्र में लिखा गया है कि Covid-19 महामारी ने शिक्षा क्षेत्र, विशेष रूप से बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षाओं को प्रभावित किया है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए, लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्ड, CBSE और ICSE ने अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इसी तरह, NTA और अन्य राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करने वाले संस्थानों ने भी अपनी प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

From around the web