CBSE 12वीं की परीक्षा होगी या नही ? मंत्रियों की बैठक में आज हो सकता है फैसला

कोरोना के कहर के चलते इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की गयी है। अब इस बीच बड़ी खबर मिली है कि  स्‍थगित हुईं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं तथा NTA NEET, JEE Main 2021 समेत अन्‍य एग्‍जाम्‍स की डेट पर आज बड़ा फैसला हो सकता है।
 
Nishank

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) कोरोना के कहर के चलते इस साल 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है जबकि 12वीं की परीक्षाएं स्थगित की गयी है। अब इस बीच बड़ी खबर मिली है कि स्‍थगित हुईं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं तथा NTA NEET, JEE Main 2021 समेत अन्‍य एग्‍जाम्‍स की डेट पर आज बड़ा फैसला हो सकता है।

इस सिलसिले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की अध्यक्षता में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक (Education department high leval meet) होगी। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने ये जानकारी साझा की है। 

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए कहा कि PM मोदी ने इस बैठक के विषय में कहा है कि जहां तक देश के छात्रों के हितों का सवाल है, तो ऐसे में सभी राज्‍य सरकारों और हितधारकों के साथ मिलकर केवल सबसे बेहतर फैसला ही लिया जाना चाहिए।

Loading tweet...

The Hon’ble Prime Minister has desired that any decision affecting the careers of his beloved students has to be taken in wide consultations with all State Governments & Stakeholders. I recently held a meeting with the State Education Secretaries in this regards. (1/4)

— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) May 22, 2021


 


 



शिक्षामंत्री निशंक द्वारा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे गए एक पत्र में उन्होंने कहा है कि स्कूली शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय और CBSE परीक्षा आयोजित करने के संबंध में विकल्प तलाश रहे हैं। छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए भी परीक्षाओं की तारीखें निर्धारित करने पर विचार जारी है।

पत्र में लिखा गया है कि Covid-19 महामारी ने शिक्षा क्षेत्र, विशेष रूप से बोर्ड परीक्षा और प्रवेश परीक्षाओं को प्रभावित किया है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए, लगभग सभी राज्य शिक्षा बोर्ड, CBSE और ICSE ने अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इसी तरह, NTA और अन्य राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करने वाले संस्थानों ने भी अपनी प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

From around the web