250 रुपये की टेस्टिंग किट से घर पर ऐसे खुद कर सकेंगे कोरोना की जांच, कोविसेल्फ को मिली मंजूरी

इंडियन का काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग (Coronavirus Testing) के लिए कोविसेल्फ नामक किट को मंजूरी दे दी है।
 
Corona Testing

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) इंडियन का काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने घर पर कोरोना वायरस टेस्टिंग (Coronavirus Testing) के लिए कोविसेल्फ नामक किट को मंजूरी दे दी है।

इस फैसले के बाद अब लोग महज 250 रुपये खर्च कर घर पर रैपिड एंटीजन टेस्ट किट (RAT) लाकर कोविड टेस्ट कर सकते हैं। खास बात है कि इससे महज 15 मिनटों में जांच के नतीजे सामने आ जाएंगे। हालांकि, ICMR ने जांच के लिए भी एडवाइजरी जारी की है, जिसमें फिजूल जांच नहीं करने की सलाह दी गई है।

ICMR ने कहा है कि पुणे स्थित मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशन लिमिटेड की तरफ से रैपिड एंटीजन टेस्ट किट तैयार की गई है। संस्था ने कहा है कि इसका इस्तेमाल वे ही लोग करें, जिन्हें कोविड-19 के लक्षण नजर आ रहे हैं या वे किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं। ICMR की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, 'इसमें अंधाधुंध टेस्टिंग की सलाह नहीं दी जाती है। सभी लोग जिनकी जांच पॉजिटिव आई है, उन्हें वास्तविक पॉजिटिव माना जा सकता है और बार-बार टेस्टिंग की कोई जरूरत नहीं है।

कैसे करना है इस्तेमाल

यूजर मैनुअल के अनुसार- नेजल स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 2 से 4 सेमी तक डालें। इसके बाद स्वाब को दोनों नॉस्ट्रिल्स में 5 बार तक घुमाएं। स्वाब को पहले से भरे हुए ट्यूब में डालें और बचे हुए स्वाब को तोड़ दें। ट्यूब का ढक्कन बंद करें। बाद में टेस्ट कार्ड पर ट्यूब दबाक एक के बाद एक दो बूंदें डालें और नतीजों के लिए 15 मिनट का इंतजार करें। कोई भी नतीजा जो 20 मिनट के बाद आए, उसे अवैध समझा जाए।

टेस्ट कार्ड पर दो सेक्शन होंगे। जिनमें से एक कंट्रोल सेक्शन और एक टेस्ट सेक्शन होगा। अगर बार केवल कंट्रोल सेक्शन 'C' पर नजर आए, तो नतीजा नेगेटिव है। अगर बार कंट्रोल सेक्शन और टेस्ट सेक्शन (T) दोनों पर आए, तो इसका मतलब है कि एंटीजन का पता चल गया है और टेस्ट पॉजिटिव है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मायलैब डिस्कवरी सॉल्युशन के एमडी हसमुख रवाल ने कहा- टेस्ट किट बाजार में एक हफ्ते में उपलब्ध हो जाएगी। इस प्रोडक्ट को तैयार करने में हमें 5 महीने का समय लगा। हमने इसकी कीमत 250 रुपये प्रति किट रखी है, जिसमें टैक्स भी शामिल है। उन्होंने बताया- किट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह इस्तेमाल करने में बेहद आसान है और बायोहजार्ड नहीं है। इसके साथ ही एक सेफ्टी बैग भी आता है, जिसमें आप इस्तेमाल के बाद किट को डालकर डिस्पोज कर सकते हैं।

उन्होंने कहा- पॉजिटिव जांच में 5 से 7 मिनट का समय लगेगा और नेगेटिव रिजल्ट में ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट का वक्त लगेगा। रिपोर्ट के अनुसार, टेस्ट किट के इस पाउच में एक पहले से भरा हुआ एक्स्ट्रेक्शन ट्यूब, नैजल स्वाब, एक टेस्ट कार्ड और सेफ्टी बैग साथ आएगा. इसके अलावा टेस्ट करने वाले व्यक्ति को अपने फोन में मायलैब कोविसेल्फ ऐप डाउनलोड करनी होगी।

ICMR के बयान के मुताबिक -पॉजिटिव आए सभी लोगों को होम आइसोलेशन और ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमों के हिसाब से ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।  हाल ही में एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान ICMR के प्रमुख डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा था कि परिषद घर पर कोविड-19 जांच किए जाने की व्यवस्थाओं को तलाश रही है।

From around the web