हरिद्वार कुंभ | अवधेशानंद गिरी ने की घोषणा, कहा- प्रतीकात्मक रूप में जारी रहेगा कुंभ

उत्तराखंड में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। प्रदेश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में कुंभ का आयोजन हो रहा है। कुंभ में साधुओं-संतों और श्रद्धालुओं के कोरोना संक्रमित होने की खबर ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। कई अखाड़े पहले ही कुंभ से वापसी की घोषणा कर चुके हैं।
 
हरिद्वार कुंभ | अवधेशानंद गिरी ने की घोषणा, कहा- प्रतीकात्मक रूप में जारी रहेगा कुंभ

हरिद्वार (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। प्रदेश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में कुंभ का आयोजन हो रहा है। कुंभ में साधुओं-संतों और श्रद्धालुओं के कोरोना संक्रमित होने की खबर ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। कई अखाड़े पहले ही कुंभ से वापसी की घोषणा कर चुके हैं।

अब जूना पीठाधीश्वर अवधेशानंद गिरी शनिवार को सुबह 11 बजे मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि कुंभ मेला जारी रहेगा, लेकिन प्रतीकात्मक होगा। प्रधानमंत्री के बातचीत के बाद उन्होंने यह फैसला लिया है। कहा कि अधिकतर स्नान हो चुके हैं। केवल बैरागी अखाड़ों का एक स्नान बाकी है। इसमें शामिल होने वाले साधुओं की संख्या कम है। और वो भी इस बात पर विश्वास करते हैं कि स्नान में प्रतीकात्मक रूप से भाग लेना चाहिए।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने कुंभ के आयोजन और अवधि को लेकर अवधेशानंद गिरी से बात की है। प्रधानमंत्री मोदी ने आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि से फोन पर बात कर कुंभ मेला को समाप्त करने की अपील की है। इसका जानकारा खुद PM ने दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है- आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की। सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जानाय़ सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे हैं। मैंने इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया। प्रधानमंत्री ने आगे कहा ''मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए। इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी।''

आपको बता दें कि हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले का का समापन 27 अप्रैल को होना है। इससे पहले अटकले लगाई जा रही थी कि कुंभ मेले को समय से पहले ही समाप्त कर दिया जाएगा. लेकिन इन अटकलों पर तब विराम लग गया जब उत्तराखंड सरकार ने साफ कर दिया कि कुंभ मेले को समय से पहले समापन करने का कोई प्लान नहीं है मेला अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही चलेगा।

मालूम हो कि हरिद्वार में कोरोना का कहर तेजी से बढ़ रहा है। बीते 24 घंटों में जिले में कोरोना के 539 केस सामने आए हैं। वहीं, राजधानी देहरादून में गुरुवार को कोरोना के 1051 केस सामने आए है। इसके अलावा नैनीताल जिले में कोरोना के 296 नए केस मिले हैं। ऊधम सिंह नगर में 220 केस मिले हैं। गुरुवार को प्रदेश भर में कोरोना के 2402 मामले सामने आए। इसी के साथ प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 100857 पहुंच गई है।वहीं गुरुवार को 17 संक्रमित मरीजों की मौत हुई।

From around the web