गैस और अपच में जादू की तरह काम करती है हींग, जानिए और भी फायदे

 
गैस और अपच में जादू की तरह काम करती है हींग, जानिए और भी फायदे

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) अगर आप पेट में गैस की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो  ऐसे में कुछ घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं। 

हींग न केवल पकवान के स्वाद और स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभकारी गुणों से भी परिपूर्ण है। हींग के स्वास्थ्य लाभ कई हैं। यह मसाला जठरांत्र संबंधी मार्ग की मांसपेशियों को आराम दे सकता है।

अध्ययनों में पाया गया कि इस मसाले के नियमित सेवन से अपच से आंतों की ऐंठन, सूजन और गैस सहित चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों से राहत मिल सकती है। हींग पाचन में आश्चर्यजनक रूप से काम करता है, जो चयापचय दर को काफी हद तक बढ़ा सकता है। बस गुनगुने पानी में आधा चम्मच हिंग मिलाएं और खाली पेट रहने पर इसका सेवन करें।

पाचन में सुधार करता है-   हींग आपको पाचन संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करता है। हींग का सेवन आपके पाचन तंत्र से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे अपच जैसी समस्याएं होती हैं। यह पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित करता है और पेट के पीएच स्तर को सामान्य लाता है।

वजन घटाने में मदद करता है -  हींग वाला पानी पीने से आप जल्दी वजन कम कर सकते हैं। यह आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है और यह आपके दिल को प्रभावित नहीं होने देता है।


कैंसर से बचाता है - हींग एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है और अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाता है, तो यह आपके शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाता है। यह आगे आपको कैंसर से बचाता है।

ठंड को रोकता है - अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो सर्दी के मौसम में वास्तव में तेज ठंड पकड़ते हैं तो हींग वाला पानी पिएं। यह बे पर श्वसन संबंधी समस्याएं रखता है और आपको ठंड को पकड़ने से रोकता है।

सिरदर्द को कम करता है - हींग के इंफ्लमेटरी गुण आपको सिरदर्द से निपटने में मदद करते हैं। यह आपके सिर की रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करता है। सिरदर्द से राहत पाने के लिए कुछ हींग वाला पानी पिएं।

मासिक धर्म के दर्द से राहत - कई बार मासिक धर्म के दर्द से निपटना वाकई मुश्किल हो जाता है। पीठ और पेट के निचले हिस्से के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हींग एक बेहतरीन उपाय है। यह रक्त को पतला करने का काम करता है और शरीर में रक्त के सुचारू प्रवाह में मदद करता है। इससे पीरियड के दर्द से राहत मिलती है।


ब्लड शुगर लेवल को कम करता है - हींग का सेवन आपको ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। हींग अग्न्याशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जो तब अधिक इंसुलिन स्रावित करता है और इससे आपकी रक्त शर्करा कम हो जाती है।

From around the web