कोलेस्ट्रॉल कर रहा है परेशान, प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल एक वसा है, जो लिवर में उत्पन्न होता है। हमारे शरीर की हर कोशिका को जीवित रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल  एक महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो यह कोशिकाओं में हानिकारक रूप से एकत्र हो जाते हैं।
 
कोलेस्ट्रॉल कर रहा है परेशान, प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) कोलेस्ट्रॉल एक वसा है, जो लिवर में उत्पन्न होता है। हमारे शरीर की हर कोशिका को जीवित रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल  एक महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो यह कोशिकाओं में हानिकारक रूप से एकत्र हो जाते हैं।


जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन में रूकावट करने के साथ कई समस्याओं को जन्म देते हैं। आपको सुना होगा कि शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो आपको हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाता है।  

वहीं दूसरी ओर एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रोल का सिर्फ एक चौथाई हिस्सा ही प्रोटीन होता है और बाकी सारा फैट। जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है लेकिन अगर शरीर में इसका स्तर बढ़ जाए तो यह रक्त धमनियों की अंदरूनी दीवारों मे जमा होने लगता है जिससे धमनियां संकुचित होने लगती हैं और पर्याप्त रक्त प्रवाह में मुश्किल पैदा होती है जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। 

प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

प्याज, अदरक के रस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ कई अन्य बीमारियों से बचाता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो प्याज के रस के साथ इन चीजों को मिलाकर सेवन कर सकते है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

प्याज का रस में अदरक का रस के साथ नींबू और शहद मिलाकर पी लें। रोजाना खाली पेट 1 चम्मच रोजाना पीने से कोलेस्ट्रॉल से निजात पाने के शरीर में खून का थक्का नहीं जमेगा।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के ऐसे कारगर होगा प्याज और अन्य चीजें


प्याज का रस - प्याज में किसी भी तरह का कोई फैट नहीं होता। इसमें फ्लेवोनोइट एंटीऑक्सिडेंट होता है जो पाचन तंत्र को ठीक तरह से कार्य करने के लिए मदद करता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। 
  

शहद - शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। 

अदरक -  अदरक में अनेक विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण  जोड़ों के दर्द, गठिया से छुटकारा के साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।  इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। 

नींबू -  नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

From around the web