ध्यान दें, कब, कौन सा मास्‍क पहनें ? डबल मास्‍क पर क्‍या है स्‍टडी, यहां समझिए

भारत में कोरोना कहर बरपा रहा है। पूरा देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अबतक सबसे कारगर उपाय मास्‍क, दो गज दूरी और हैंडवॉश करते रहना ही है। 
 
ध्यान दें, कब, कौन सा मास्‍क पहनें ? डबल मास्‍क पर क्‍या है स्‍टडी, यहां समझिए

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारत में कोरोना कहर बरपा रहा है। पूरा देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर की चपेट में है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अबतक सबसे कारगर उपाय मास्‍क, दो गज दूरी और हैंडवॉश करते रहना ही है। 


अब सवाल है कि कब किसे कौन सा मास्‍क पहनना चाहिए? विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में एक ट्वीट कर सर्जिकल मास्‍क और फैब्रिक मास्‍क को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है। वहीं, अमेरिकी संस्‍था सेंटर फार डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने डबल मास्‍क के प्रोटेक्‍शन पर एक स्‍टडी जारी की है।


 


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मेडिकल या सर्जिकल मास्क और फैब्रिक मास्क (Fabric mask) के इस्तेमाल को लेकर कुछ जरूरी गाइडलाइन्स जारी किए हैं। ट्वीट के जरिए वीडियो एक शेयर संगठन ने बताया है कि किसे किस समय कौन सा मास्क पहनना चाहिए ताकि कोरोना संक्रमण से प्रोटेक्‍शन मिल सके।


WHO के मुताबिक, हेल्थ वर्कर्स, कोरोना के लक्षण वाले लोग और कोविड19 संक्रमित मरीज की देखभाल करने वालों को मेडिकल या सर्जिकल मास्‍क पहनना चाहिए। इसके अलावा, जिन इलाकों में संक्रमण तेजी से फैला है व वहां एक मीटर की सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन भी नहीं हो पा रहा है, वहां 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग और वैसे लोग जिन्हें पहले से कोई बीमारी है उन्हें मेडिकल या सर्जिकल मास्क पहनना चाहिए।


WHO की सलाह के मुताबिक, ऐसे लोग जो कोविड-19 से संक्रमित नहीं है या जिनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है, वे फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस्तेमाल करने वाले लोग, ऑफिस में काम करने वाले लोग, राशन की दुकान में काम करने वाले या राशन की खरीदारी करने जाते वक्त या भीड़भाड़ वाली किसी भी जगह पर जाते वक्त आप फैब्रिक मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।


 
अमेरिकी संस्‍था सेंटर फार डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की हाल में आई एक स्टडी में कहा गया है कि की मानें तो अगर सभी लोग डबल मास्क पहनने लगें तो कोविड के खतरे को करीब 95 फीसदी तक कम किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर जैसे एयरपोर्ट, बस स्टैंड या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर कर रहे हों तो डबल मास्क का इस्‍तेमाल करें। इसके लिए सर्जिकल मास्क के ऊपर कपड़े वाला मास्क या फिर 2 कपड़े वाला मास्क एक साथ यूज किया जा सकता है। हालांकि अगर आप N-95 मास्क यूज कर रहे हों तो डबल मास्क की जरूरत नहीं है।

From around the web