कोरोना काल में कमजोर फेफड़ों होंगे मजबूत, घर पर ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

शरीर को चलाने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है और फेफड़ों का काम शरीर में ब्लड के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई करना है। अगर आपके सांस लेने में किसी भी तरह की समस्या नहीं होती हैं यानि चलने में सांस नहीं फूलती हैं तो समझ लें कि आपके फेफड़े मजबूत है और आप कई बीमारियों के हमले झेल सकते हैं। 

 
कोरोना काल में कमजोर फेफड़ों होंगे मजबूत, घर पर ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) शरीर को चलाने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है और फेफड़ों का काम शरीर में ब्लड के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई करना है। 


अगर आपके सांस लेने में किसी भी तरह की समस्या नहीं होती हैं यानि चलने में सांस नहीं फूलती हैं तो समझ लें कि आपके फेफड़े मजबूत है और आप कई बीमारियों के हमले झेल सकते हैं। 

हवा में  प्रदूषण के साथ -साथ स्मोकिंग की बुरी आदत, किसी ना किसी तरह की एलर्जी, कोरोना कम्प्लिकेशन, रेस्पिरेटरी डिजीज़ सब मिलकर सांसों संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो इस आयुर्वेदिक काढ़ा का सेवन कर सकते हैं। इंडिया टीवी में  स्वामी रामदेव ने बताया कि आप अपने लंग्स को कैसे बनाए हेल्दी।


फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा 

सामग्री

थोड़ी सी गिलोय की डंडी
4-5 तुलसी की पत्तियां
आधा इंच अदरक
थोड़ी सी कच्ची हल्दी
आधी इंच दालचीनी
थोड़ी सी मुलेठी
 थोड़ा सा अश्वगंधा
1-2 काली मिर्च
थोड़ा सा  शीलाजीत
थोड़ा सा श्वासारि 

ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक काढ़ा

इस सभी चीजों को इमामदस्ता में डालकर अच्छी तरह से कूट लें। इसके बाद आधा लीटर पानी में डालकर धीमी आंच में पकने दें। जब पानी एक चौथाई बच जाए तो इसे छान लें। इस आयुर्वेदिक काढ़ा को हल्का गुनगुना या फिर ठंडा करके पी सकते हैं।

From around the web