15 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है उत्तराखंड के पैडमैन आशीष की डॉक्यूमेंट्री

उत्तराखंड के पैड मैन के नाम से मशहूर हो चुके अल्मोड़ा के सोबन सिंह जीना परिसर से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर कर रहे आशीष पंत सेनेटरी पैड को लेकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को इस विषय में जागरूक कर रहे है। अब आशीष अपने इस अभियान में एक कदम आगे बढ़क अपनी डॉक्यूमेंट्री रिलीज करने जा रहे है।
 
15 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है उत्तराखंड के पैडमैन आशीष की डॉक्यूमेंट्री

अल्मोड़ा (उत्तराखंड पोस्ट)  उत्तराखंड के पैड मैन के नाम से मशहूर हो चुके ल्मोड़ा के सोबन सिंह जीना परिसर से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर कर रहे आशीष पंत सेनेटरी पैड को लेकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को इस विषय में जागरूक कर रहे है। अब आशीष अपने इस अभियान में एक कदम आगे बढ़क अपनी डॉक्यूमेंट्री रिलीज करने जा रहे है।

आशीष ने बताया कि इस डॉक्यूमेंट्री में शोध के दौरान उनकी पूरी यात्रा को दिखाया जाएगा, कि कैसे एक लड़के को इस विषय पर कार्य करना चुनौतीपूर्ण रहा। कैसे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं पीरियड्स के दौरान संघर्ष करती है, किन किन समस्याओं का सामना करती है।

आपको बता दें कि सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर अल्मोड़ा में समाजशास्त्र विभाग में तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थी आशीष पंत द्वारा विभाध्यक्षा प्रो इला साह के निर्देशन में महिला स्वास्थ्य एवं मासिक धर्म विषय पर लघु शोध किया जा रहा है, जिसमें आए तथ्यात्मक आकंड़ों के पश्चात आशीष द्वारा 14 फरवरी को दौलाघट इंटर कॉलेज में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। अब इस पूरी यात्रा को पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थी राहुल जोशी द्वारा एक डॉक्यूमेंट्री का रूप देकर विश्वविद्यालय में प्रस्तुत किया जाएगा।

उत्तराखंड के 'पैड मैन' बनकर आगे आए आशीष, महिलाओं को कर रहे जागरूक

विवि में ये पहला अवसर है जब दो विभाग मिलकर किसी शोध कार्य को एक अहम रूप देने जा रहे है। इस डॉक्यूमेंट्री का अनावरण दिनांक 15 अप्रैल 2021 को विश्वविद्यालय के कुलपति एन०एस० भंडारी द्वारा किया जायेगा। समाजशास्त्र और पत्रकारिता के दोनों ही विद्यार्थी आशीष और राहुल के इस कार्य पर विवि के कुलपति एन एस भंडारी, परीक्षा नियंत्रक सुशील कुमार जोशी, निदेशक नीरज तिवारी , शोध निदेशक जगत सिंह बिष्ट समेत कई अध्यापकों ने बधाई प्रेषित की है।

आपको बता दें कि उत्तराखडं के पैड मैन आशीष की इस डॉक्यूमेंट्री का ट्रेलर आ चुका है। नीचे देखिए-

From around the web